Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

आईपीएल का 17वां सीजन होगा खास, स्टॉप क्लॉक-दो बाउंसर प्रति ओवर समेत बदल जाएंगे कई नियम, जानें

SaumyaV
22 March 2024 2:22 AM GMT
आईपीएल का 17वां सीजन होगा खास, स्टॉप क्लॉक-दो बाउंसर प्रति ओवर समेत बदल जाएंगे कई नियम, जानें
x

आईपीएल 2024 का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। धोनी-कोहली के बीच कड़ी टक्कर के साथ टूर्नामेंट का आगाज होगा। आरसीबी इस टूर्नामेंट में नए नाम और नई जर्सी के साथ उतरेगी। आईपीएल में गेंदबाजों के लिए बाउंसर और अंपायर्स के लिए स्मार्ट रिव्यू सिस्टम लागू होगा।

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। 22 मार्च से टूर्नामेंट के 17वें सीजन का आगाज होगा। इस बार यह सीजन दर्शकों और खिलाड़ियों के लिए काफी खास होने वाला है। आगामी टी20 लीग में कई बदलाव देखने को मिलेंगे जिससे इसका रोमांच और बढ़ जाएगा।

आईपीएल 2024 का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। धोनी-कोहली के बीच कड़ी टक्कर के साथ टूर्नामेंट का आगाज होगा। आरसीबी इस टूर्नामेंट में नए नाम और नई जर्सी के साथ उतरेगी। आईपीएल में गेंदबाजों के लिए बाउंसर और अंपायर्स के लिए स्मार्ट रिव्यू सिस्टम लागू होगा।

एक ओवर में गेंदबाजों को मिलेगी दो बाउंसर फेंकने की छूट

आईपीएल में गेंदबाजों को दो बाउंसर फेंकने की छूट मिलेगी जबकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में एक ही बाउंर फेंकने का नियम है। हालांकि, बीसीसीआई ने आगामी सीजन के लिए बदलाव किया है। इससे पहले घरेलू टूर्नामेंट और सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में यह नियम लागू किया गया था।

आईपीएल में लागू होगा स्मार्ट रिव्यू सिस्टम

आईपीएल के आगामी सीजन में स्मार्ट रिव्यू सिस्टम लागू होगा। इससे अंपायर्स को काफी सहूलियत होगी। इस नियम के आने के बाद टीवी अंपायर और हॉक-आई अंपायर एक ही कमरे में बैठेंगे। इससे टीवी अंपायर्स को फैसला देने में काफी मदद मिलेगी। इस नियम से टीवी ब्रॉडकास्ट डॉयरेक्टर की भूमिका खत्म हो जाएगी।

स्टॉप क्लॉक नहीं होगी लागू

आईपीएल में स्टॉप क्लॉक नियम लागू नहीं होगा, जिसे आईसीसी ने हाल ही में व्हाइट बॉल क्रिकेट में स्थाई रूप से लागू किया है। इस नियम के तहत गेंदबाजों को अगले ओवर की शुरुआत के लिए 60 सेकेंड का समय मिलेगा, जिसके लिए दो वॉर्निंग मिलेंगी। ऐसा नहीं करने पर गेंदबाजी करने वाली टीम पर पांच रन की पेनाल्टी लगेगी।

SaumyaV

SaumyaV

    Next Story