Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, तीनों फॉर्मेट में नंबर-एक पर आई; टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ा

Suman Kaushik
10 March 2024 5:55 AM GMT
टीम इंडिया ने रचा इतिहास, तीनों फॉर्मेट में नंबर-एक पर आई; टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ा
x

टीम इंडिया ने आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर वापसी की है। सीरीज में उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया से आगे निकलने में मदद की है। टीम के अब टेस्ट रैंकिंग तालिका में 122 रेटिंग अंक हैं।

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 4-1 की जीत से फायदा हुआ है। इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा की टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई है। वह टी20 और वनडे में पहले ही शीर्ष पर था। इस तरह भारत एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में नंबर-एक बन गया है।


दिसंबर में भी हुआ था ऐसा

इससे पहले दिसंबर में भी टीम इंडिया ने ऐसा किया था और तीनों प्रारूप में नंबर एक बनी थी। तब टेस्ट और टी20 में भारतीय टीम पहले से नंबर एक थी और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में 2-1 से जीत के बाद आईसीसी रैंकिंग में वनडे में भी पहला स्थान हासिल किया था।

हालांकि, वनडे सीरीज के तुरंत बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद भारत को टेस्ट में अपना पहला स्थान गंवाना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया नंबर-1 टीम बन गई थी। अब इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम, राजकोट, रांची और धर्मशाला टेस्ट में जीत के बाद टीम इंडिया एक बार फिर टेस्ट में नंबर-1 टीम बन गई। भारत ने तीनों प्रारूप में बादशाहत कायम रखा है।


आईसीसी ने दिया यह अपडेट

आईसीसी ने अपडेट देते हुए रविवार को बताया- हैदराबाद में पहला टेस्ट 28 रन के करीबी अंतर से हारने के बाद भारत ने शानदार वापसी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे चार टेस्ट मैच जीते। विजाग, राजकोट, रांची और अब धर्मशाला में जीत से टीम ने आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर वापसी की है। सीरीज में उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया से आगे निकलने में मदद की है। टीम के अब टेस्ट रैंकिंग तालिका में 122 रेटिंग अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया 117 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड 111 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे टेस्ट के परिणाम से अब कोई फर्क नहीं पड़ेगा और भारत टेस्ट में नंबर एक बना रहेगा। ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 विजेता ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है।


WTC Ranking में भी नंबर-1 है भारत

टेस्ट में नंबर एक होने के साथ ही भारत अब तीनों प्रारूपों में रैंकिंग के शिखर पर पहुंच गया है। वनडे रैंकिंग में उनके 121 रेटिंग अंक हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया 118 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत के 266 रेटिंग अंक हैं, जिसमें इंग्लैंड (256) दूसरे स्थान पर है। इससे पहले भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-1 से टेस्ट सीरीज ड्रॉ करने के बाद टेस्ट टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गया था।

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद टेस्ट रैंकिंग में भारत को पीछे छोड़ दिया था। अब वापस से टीम इंडिया शीर्ष पर पहुंच गई है। भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप स्टैंडिंग तालिका में भी 68.51 अंकों के प्रतिशत के साथ शीर्ष पर है।

Suman Kaushik

Suman Kaushik

    Next Story