Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पीएम मोदी ने फिर उठाया ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले का मुद्दा, कहा- कोई भी संबंध मंजूर नहीं...

पीएम मोदी ने फिर उठाया ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले का मुद्दा, कहा- कोई भी संबंध मंजूर नहीं...
x

पीएम मोदी ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सहयोग को लेकर कहा कि यह क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और वैश्विक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि हमने ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले और अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों के बारे में पहले भी बात की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं। यहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीस से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में हो रहे मंदिरों पर हमले और देश में खालिस्तानियों की बढ़ती गतिविधियों पर बात की. पत्रकारों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि हमें यह मंजूर नहीं है कि कोई भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैत्रीपूर्ण संबंधों को ठेस पहुंचाए।

यह पहले हुआ है !

पीएम मोदी ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सहयोग को लेकर कहा कि यह क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और वैश्विक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि हमने ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले और अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों के बारे में पहले भी बात की है. इन मुद्दों पर भी आज चर्चा हुई है। हमें यह मंजूर नहीं है कि कोई अपनी हरकतों या विचारधारा से भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैत्रीपूर्ण और सौहार्दपूर्ण संबंधों को नुकसान पहुंचाए।

बहुत से सहयोग पर ध्यान दें

यह पता चला है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने का भी फैसला किया है। उम्मीद है कि इससे द्विपक्षीय व्यापार संबंधों में उल्लेखनीय विस्तार होगा। साथ ही दोनों पक्षों ने हरित हाइड्रोजन के क्षेत्रों में सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने का भी फैसला किया है।

कार्रवाई के लिए अल्बनीज को धन्यवाद

मोदी ने इस तरह की घटनाओं में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई पीएम का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अल्बनीज ने मुझे एक बार फिर आश्वासन दिया है कि वह भविष्य में भी ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।

पीएम मजाक के मूड में दिखे

मोदी ने कहा कि पिछले एक साल में यह हमारी छठी बैठक है. इससे हमारे संबंधों की गहराई का पता चलता है। मजाकिया अंदाज में पीएम ने कहा कि क्रिकेट की भाषा में कहें तो हमारा रिश्ता टी20 में आ गया है.

बेंगलुरु में स्थापित किया जाएगा नया महावाणिज्य दूतावास

दोनों पक्षों ने खनन और महत्वपूर्ण खनिजों के क्षेत्रों में सामरिक सहयोग पर रचनात्मक चर्चा की। अल्बनीस ने घोषणा की कि ऑस्ट्रेलिया बेंगलुरु में एक नया वाणिज्य दूतावास स्थापित करेगा। जबकि, बातचीत से पहले मोदी को सिडनी के एडमिरल्टी हाउस में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

Next Story