Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

SC ने CEC, EC चुनने वाले पैनल से CJI को बाहर करने वाले नए कानून पर रोक लगाने से इनकार कर दिया

Kanishka Chaturvedi
12 Jan 2024 8:50 AM GMT
SC ने CEC, EC चुनने वाले पैनल से CJI को बाहर करने वाले नए कानून पर रोक लगाने से इनकार कर दिया
x

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) और चुनाव आयुक्तों (ईसी) का चयन करने वाले पैनल से भारत के मुख्य न्यायाधीश को बाहर करने वाले नए कानून पर अंतरिम रोक लगाने के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की अध्यक्षता वाली दो न्यायाधीशों की बेंच ने कांग्रेस नेता जया ठाकुर और संजय नारायणराव मेश्राम की याचिका पर नोटिस जारी किया।

याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह ने रोक लगाने के लिए दबाव डाला तो न्यायमूर्ति खन्ना ने कहा, "कृपया, हम इस तरह के क़ानून पर रोक नहीं लगा सकते।"

सिंह ने न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की बेंच से कहा कि नया कानून शक्तियों के पृथक्करण की अवधारणा के खिलाफ है। उन्होंने बेंच को 2 मार्च, 2023 के संविधान बेंच के फैसले का भी हवाला दिया, जिसमें निर्देश दिया गया था कि सीईसी और ईसी की नियुक्ति प्रधानमंत्री, लोकसभा में विपक्ष के नेता और भारत के मुख्य न्यायाधीश की एक समिति की सलाह पर की जाएगी। जहां विपक्ष का कोई नेता उपलब्ध नहीं है, वहां समिति को संख्या बल के लिहाज से लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता को शामिल करना था।

संविधान के अनुच्छेद 324(2) में कहा गया है कि सीईसी और ईसी की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा, मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह से की जाएगी, जब तक कि संसद चयन के मानदंड और सेवा और कार्यकाल की शर्तों को तय करने वाला कानून नहीं बना देती।

इसके बाद, सरकार ने एक नया कानून बनाया - मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) अधिनियम, 2023 - सीजेआई को चयन पैनल से बाहर कर दिया।

इसे ठाकुर और मेश्राम ने उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी, जिन्होंने तर्क दिया था कि नया कानून भारत के चुनाव आयोग के सदस्यों की नियुक्ति के लिए एक "स्वतंत्र तंत्र" प्रदान नहीं करता है और इस प्रकार स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के सिद्धांत का उल्लंघन है।

याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि नया कानून 2023 के सुप्रीम कोर्ट के पांच-न्यायाधीशों की पीठ के फैसले के भी खिलाफ है, जिसने सीईसी और ईसी को नियुक्त करने की सरकार की शक्ति को प्रतिबंधित कर दिया था। याचिका में कहा गया है कि नए कानून ने सीजेआई को चयन प्रक्रिया से बाहर रखकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को कमजोर कर दिया है। इसने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने अतीत में माना था कि "उसके द्वारा जारी किए गए परमादेश को विधायिका द्वारा खारिज नहीं किया जा सकता है और शक्ति का पृथक्करण भी संविधान की मूल संरचना है"।

याचिका में यह भी कहा गया है कि "चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली शासन की गुणवत्ता और लोकतंत्र की ताकत को काफी हद तक निर्धारित करती है और चुनाव आयोग के महान संवैधानिक महत्व को देखते हुए, मुख्य चुनाव की नियुक्ति की प्रक्रिया में निष्पक्षता और पारदर्शिता है।" आयुक्त और उसके सदस्य बहुत महत्वपूर्ण हो जाते हैं"।

9 दिसंबर 2023 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद से पारित नये कानून को मंजूरी दे दी थी.

हाल ही में अपनी नई किताब के लॉन्च पर पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने चुनाव आयुक्तों के चयन पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आलोचना की थी। "सच्चाई यह है कि इसके कुछ फैसले बहुत निराशाजनक हैं… उदाहरण के लिए, आपने चुनाव आयुक्त के मामले में वस्तुतः संविधान को फिर से लिखा है… मैं उस फैसले से बिल्कुल भी सहमत नहीं हूं। इसका परिसर त्रुटिपूर्ण है. यह वस्तुतः संसद की इच्छा के विरुद्ध संविधान को फिर से लिखने जैसा है और इसे लोकतंत्र की एक अन्य महान संस्था के साथ टकराव में लाता है। आख़िरकार, हम यह नहीं भूल सकते, चाहे जो भी विपथन हो, लेकिन लोगों की इच्छा के प्रतिनिधि के रूप में संसद सर्वोच्च लोकतांत्रिक संस्था है…," कुमार ने कहा था।

कोर्ट इस मामले की अगली सुनवाई अप्रैल में करेगा.


Kanishka Chaturvedi

Kanishka Chaturvedi

    Next Story