Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

शिव शक्ति: रहस्यों की तलाश में शिव शक्ति प्वाइंट के आसपास घूम रहा रोवर प्रज्ञान, इसरो ने जारी किया नया वीडियो

Abhay updhyay
26 Aug 2023 12:13 PM GMT
शिव शक्ति: रहस्यों की तलाश में शिव शक्ति प्वाइंट के आसपास घूम रहा रोवर प्रज्ञान, इसरो ने जारी किया नया वीडियो
x

इसरो के चंद्रयान-3 सैटेलाइट ने बुधवार शाम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में विक्रम लैंडर को उतारकर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही भारत यह कारनामा करने वाला पहला देश बन गया है. हालांकि चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के मामले में भारत रूस, अमेरिका और चीन के बाद चौथे नंबर पर है। चंद्रमा की सतह पर उतरने के बाद विक्रम लैंडर से रोवर 'प्रज्ञान' निकल गया। अंतरिक्ष एजेंसी ने शनिवार को एक और नया वीडियो साझा किया, जिसमें प्रज्ञान रहस्यों की तलाश में दक्षिणी ध्रुव पर शिव शक्ति बिंदु के चारों ओर घूमता नजर आ रहा है।

रोवर प्रज्ञान चांद की रोशनी में 14 दिनों तक रिसर्च करेगा

विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर दोनों सौर ऊर्जा द्वारा संचालित हैं। उन्हें चांदनी जगह पर ठीक से पहुंचाया गया है. अगर 14 दिन तक रोशनी रहेगी तो प्रज्ञान और विक्रम काम कर पाएंगे। लैंडर विक्रम का नाम भारत की अंतरिक्ष तकनीक के जनक विक्रम साराभाई के नाम पर रखा गया है।

चुनौती थी विक्रम लैंडर की स्पीड कम करने की

चंद्रमा की सतह पर उतरने से पहले विक्रम लैंडर की गति को कम करना वैज्ञानिकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी। इसके लिए विक्रम लैंडर को 125x5 किलोमीटर की कक्षा में स्थापित किया गया. इसके बाद इसे डीऑर्बिट कर दिया गया। जब इसे चंद्रमा की सतह की ओर भेजा गया तो इसकी गति छह हजार किलोमीटर प्रति घंटे से भी अधिक थी। कुछ मिनटों के बाद गति बहुत कम हो गई। इसे लैंड करने के लिए चार इंजनों का इस्तेमाल किया गया, लेकिन विक्रम को दो इंजनों की मदद से उतारा गया।

प्रज्ञान चांद की सतह से विक्रम को तस्वीरें भेज रहा है

विक्रम लैंडर से रैंप खुलने के बाद से ही प्रज्ञान चांद की सतह पर चल रहा है। यह लगातार चांद की सतह से विक्रम लैंडर को तस्वीरें भेज रहा है। प्रज्ञान रोवर और विक्रम लैंडर एक-दूसरे से बात कर सकते हैं। लेकिन बेंगलुरु स्थित इसरो के कमांड सेंटर से प्रज्ञान सीधे तौर पर संपर्क नहीं कर सकता. लेकिन विक्रम लैंडर कमांड सेंटर और प्रज्ञान दोनों से संपर्क कर सकता है.

14 जुलाई को चंद्रयान-3 लॉन्च किया गया था

चंद्रयान-3 को 14 जुलाई 2023 को लॉन्च किया गया था। इसे LVM3-M4 रॉकेट द्वारा आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था। इसकी कुल लागत 615 करोड़ रुपए है। इसरो पहले ही चांद पर लैंडिंग की कोशिश कर चुका है. इसके लिए उन्होंने चंद्रमा की ओर चंद्रयान-1 और चंद्रयान-2 भेजा था। चार साल पहले इसरो ने चंद्रयान-2 को चंद्रमा की सतह पर उतारने का प्रयास किया था, लेकिन लैंडिंग से कुछ देर पहले इसका बेंगलुरु स्थित इसरो के नियंत्रण केंद्र से संपर्क टूट गया था.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story