Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

रोजगार मेला : क्या है मोदी सरकार की रोजगार मेला योजना ? ऐसे करें आवेदन अगर आप हैं बेरोजगार तो आपको भी मिलेगी नौकरी

Shivam Saini
13 Jun 2023 9:33 AM GMT
रोजगार मेला : क्या है मोदी सरकार की रोजगार मेला योजना ? ऐसे करें आवेदन अगर आप हैं बेरोजगार तो आपको भी मिलेगी नौकरी
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रोजगार मेले में देश के 70 हजार 126 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए युवाओं को यह नियुक्ति पत्र दिया। देश में बेरोजगार नौजवानों की संख्या बहुत ज्यादा है। शिक्षा और कौशल होने के बावजूद देश के कई युवा नौकरी पाने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारें इन योग्य युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए कई बेहतरीन योजनाओं पर काम कर रही हैं।

इसी को देखते हुए भारत सरकार ने रोजगार मेला शुरू किया है। रोजगार मेले के माध्यम से सरकार सभी नियोक्ताओं और कर्मचारियों को एक मंच पर बुला रही है। ऐसे में भारत सरकार का रोजगार मेला देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने में मील का पत्थर साबित होने जा रहा है. इस मेले में देश की टॉप कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। रोजगार मेले की खास बात यह है कि यहां की कुछ कंपनियां युवाओं को ऑन स्पॉट जॉब उपलब्ध कराती हैं। ऐसे में इच्छुक बेरोजगार युवा इस जॉब फेयर से जुड़ सकते हैं।

रोजगार मेले का उद्देश्य क्या है

रोजगार मेले का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना है। वर्तमान समय में बहुत से बेरोजगार युवाओं को आर्थिक स्तर पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने रोजगार मेले की शुरुआत की है.

रोजगार मेले का उदघाटन कब हुआ था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 अक्टूबर, 2022 को देश में जॉब फेयर का उद्घाटन किया। इसके जरिए सरकार देश के 10 लाख से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को नौकरी देना चाहती है। जॉब फेयर के माध्यम से देशभर के हजारों युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे जा रहे हैं।

ऐसे करें योजना में रजिस्ट्रेशन

इस योजना में आवेदन करने का तरीका बहुत ही सरल है। इसमें आपको किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आवेदन के लिए https://www.ncs.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद अप्लाई का ऑप्शन चुनें

इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। इसके बाद आपको अपनी सभी जरूरी डिटेल्स भरनी हैं। अपनी सभी जरूरी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Next Story