Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

नेपाल-भारत के बीच तेजी से बनेगा रामायण सर्किट: पीएम मोदी बोले- हिट से सुपरहिट करेंगे संबंध; प्रचंड बोले- बातचीत से सुलझाएंगे सीमा विवाद

नेपाल-भारत के बीच तेजी से बनेगा रामायण सर्किट: पीएम मोदी बोले- हिट से सुपरहिट करेंगे संबंध; प्रचंड बोले- बातचीत से सुलझाएंगे सीमा विवाद
x

भारत और नेपाल के बीच प्रस्तावित रामायण सर्किट पर काम में तेजी लाई जाएगी. भारत पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड और पीएम मोदी के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा- दोनों देशों के बीच रामायण सर्किट का काम तेजी से पूरा होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा- नेपाल-भारत साझेदारी को हिट से सुपरहिट बनाने के लिए मैंने और पीएम प्रचंड ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। इसके अलावा दोनों नेताओं ने भारत और नेपाल के बीच पहले पड़ोसी नीति पर भी चर्चा की। इस दौरान जलविद्युत विकास, कृषि और कनेक्टिविटी जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।

प्रेस कांफ्रेंस में नेपाल के पीएम प्रचंड ने कहा- सीमा विवाद को लेकर मेरी मोदी जी से चर्चा हुई। मैं उनसे अपील करता हूं कि इस मामले को द्विपक्षीय बातचीत के जरिए सुलझाएं। वहीं पीएम प्रचंड ने पीएम मोदी को नेपाल आने का न्योता दिया. हैदराबाद हाउस में दोनों नेताओं के बीच मुलाकात हुई.

नेपाल की जनता के लिए नए रेल रूट शुरू होंगे

मैंने पहली बार 2014 में नेपाल की यात्रा की थी। तब मैंने हिट यानी हिट का फॉर्मूला दिया था। इसमें राजमार्ग, आई-वे और ट्रांस-वे शामिल थे। मैंने कहा था कि हमारी सीमाएं दोनों देशों के संबंधों में बाधा नहीं बननी चाहिए। आज मैं कह सकता हूं कि हमारे संबंध प्रभावित हुए हैं। नेपाल की जनता के लिए नए रेल रूट शुरू किए जाएंगे। इसके अलावा वहां रेल कर्मियों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

नेपाल के पीएम प्रचंड बोले- मैं चौथी बार भारत दौरे पर आया हूं। भारत की सत्ता में 9 साल पूरे होने पर मैं पीएम मोदी को बधाई देता हूं। उनके नेतृत्व में भारत ने अर्थव्यवस्था समेत सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास देखा है। आज भारत और नेपाल के संबंधों को और आगे बढ़ाने के लिए कई अहम समझौते हुए हैं।

प्रचंड का पीएम के रूप में यह चौथा भारत दौरा है

इससे पहले गुरुवार को पीएम प्रचंड ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रचंड दोपहर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपाध्यक्ष जगदीप धनखड़ से भी मिलेंगे. नेपाल के प्रधानमंत्री के तौर पर प्रचंड का यह चौथा भारत दौरा है। बुधवार को दोपहर करीब 3 बजे वह भारत पहुंचे।

उनका स्वागत भारत की संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने किया। प्रचंड नई दिल्ली में नेपाल-भारत बिजनेस समिट को भी संबोधित करेंगे। वे भारत में नेपाली समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे।

नेपाल के पीएम दौरे के आखिरी दिन इंदौर जाएंगे

इसके बाद 3 जून को वे एक कार्यक्रम में शामिल होने इंदौर जाएंगे. इसके बाद नेपाली पीएम के महाकाली की नगरी उज्जैन जाने की भी संभावना जताई जा रही है। नेपाल के पीएम पहले मई में भारत दौरे पर आने वाले थे, लेकिन कैबिनेट विस्तार के चलते उन्होंने यात्रा टाल दी. नेपाल में एक परंपरा है कि जो भी नेता वहां का प्रधानमंत्री बनता है, वह अपने विदेश दौरों की शुरुआत भारत से ही करता है।

हालांकि, राजशाही खत्म होने के बाद 2008 में जब प्रचंड पीएम बने तो वे सबसे पहले चीन पहुंचे थे। पुष्प कमल दहल प्रचंड पिछले साल दिसंबर में तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने। इससे पहले वह 2008 से 2009 और दूसरी बार 2016 से 2017 तक प्रधानमंत्री बने थे।




प्रचंड ने कई बार भारत विरोधी बयान दिए हैं

प्रचंड चीन के करीबी माने जाते हैं. वह कई बार भारत विरोधी बयान भी दे चुके हैं। दरअसल, प्रचंड को 2009 में पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था, जिसकी वजह वे भारत को मानते हैं. प्रचंड ने नेपाल के सेना प्रमुख रुक्मांगड कटवाल को उनके पद से हटा दिया, भारत इसके खिलाफ था। भारत के गतिरोध के बीच उन्हें इस्तीफा देना पड़ा.

इसके बाद से उसकी चीन से नजदीकियां बढ़ने लगीं. इस्तीफा देने के बाद वे कई बार चीन के निजी दौरे पर गए। प्रचंड ने कहा था कि भारत और नेपाल के बीच जो भी समझौते हुए हैं, उन्हें रद्द कर देना चाहिए। 2016-2017 में भी सरकार की कमान प्रचंड के हाथ में रही थी। इस दौरान उन्होंने कहा था- नेपाल अब वह नहीं करेगा जो भारत कहता है।

भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद

पिछले साल अक्टूबर में नेपाल सरकार ने दोनों देशों की सीमा के पास भारत में बन रही एक सड़क को चौड़ा करने पर आपत्ति जताई थी। यह सड़क बिहार के सीतामढ़ी शहर के कई इलाकों को नेपाल की सीमा पर स्थित भिठ्ठमोड़ और जनकपुर से जोड़ती है। इससे पहले नेपाल ने उत्तराखंड के लिपुलेख में भारत की सड़क को लंबा करने की घोषणा को लेकर भारत को चेतावनी जारी की थी और इसे तुरंत बंद करने को कहा था. नेपाल ने उत्तराखंड में स्थित लिपुलेख को अपना क्षेत्र घोषित किया है।

दिसंबर 1815 में ब्रिटिश भारत और नेपाल के बीच एक संधि हुई थी, जिसे सुगौली संधि के नाम से जाना जाता है। इस संधि पर हस्ताक्षर दिसंबर 1815 में हुए थे, लेकिन यह संधि 4 मार्च, 1816 से लागू हुई। उस समय भारत अंग्रेजों के नियंत्रण में था। इस संधि पर ईस्ट इंडिया कंपनी की ओर से लेफ्टिनेंट कर्नल पेरिस ब्रेडशॉ और नेपाल की ओर से राजगुरु गजराज मिश्रा ने हस्ताक्षर किए थे।

सुगौली की संधि में यह तय हुआ था कि नेपाल की सीमा पश्चिम में महाकाली और पूर्व में माछी नदी तक होगी, लेकिन इसमें नेपाल की सीमा तय नहीं की गई। इसी का नतीजा है कि आज भी 54 ऐसी जगहें हैं, जिन पर दोनों देशों के बीच विवाद होता रहता है.

Next Story