Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

रेलवे ने यात्रियों को आरक्षित टिकट लेने के दिनों में किया बदलाव ! अब 120 दिन पहले नहीं बल्कि 'इतने' दिन पहले ले सकेंगे कंफर्म टिकट, जानें कब से होगा लागू

Neelu Keshari
17 Oct 2024 11:44 AM GMT
रेलवे ने यात्रियों को आरक्षित टिकट लेने के दिनों में किया बदलाव ! अब 120 दिन पहले नहीं बल्कि इतने दिन पहले ले सकेंगे कंफर्म टिकट, जानें कब से होगा लागू
x

नई दिल्ली। रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को आरक्षित टिकट लेने के दिनों में बदलाव किया है। रेलवे ने आरक्षण की मौजूदा समय सीमा 120 दिन से घटाकर 60 दिन (यात्रा की तारीख को छोड़कर) कर दिया है। यानी अब 120 दिन पहले नहीं बल्कि 60 दिन पहले ही आरक्षित टिकट ले सकेंगे। यह फैसला 1 नवंबर से लागू होगा।

रेलवे बोर्ड ने 16 अक्टूबर को एक पत्र जारी कर आरक्षण नियम में बदलाव की जानकारी दी है, जिसमें रेलवे के सभी जोन के प्रिंसिपल चीफ कमर्शियल मैनेजर को निर्देशित किया है कि 120 दिन पहले आरक्षित टिकट बुक करने की व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है। रेलवे ने अपने पत्र में कहा है कि एक नवंबर से एआरपी 60 दिनों (यात्रा के दिन को छोड़कर) की होगी और बुकिंग उसी के अनुसार की जाएगी। हालांकि, 120 दिनों की एआरपी के तहत 31 अक्टूबर 2024 तक की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी।

साथ ही रेलवे ने बताया कि 60 दिनों के एआरपी से परे की गई बुकिंग को रद्द करने की अनुमति दी जाएगी। तो वहीं, रेलवे ने ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस में टिकट बुकिंग के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसके अलावा, विदेशी पर्यटकों को 365 दिन तक आरक्षित टिकट लेने की सुविधा में भी कोई बदलाव नहीं किया है।

Next Story