Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

अमेरिका में भारतीयों के बीच 40 मिनट बोले राहुल बोले- मोदीजी भगवान को भी दुनिया चलाना सिखा देंगे, भगवान सोचेंगे- ये क्या बना डाला

अमेरिका में भारतीयों के बीच 40 मिनट बोले राहुल बोले- मोदीजी भगवान को भी दुनिया चलाना सिखा देंगे, भगवान सोचेंगे- ये क्या बना डाला
x

6 दिन के अमेरिका दौरे पर गए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को में भारतीयों के बीच भाषण दिया. अपने 40 मिनट के भाषण में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर बयान दिया कि वे भगवान को भी दुनिया चलाना सिखाएंगे, भगवान भी हैरान रह जाएंगे कि उन्होंने क्या किया है.

मंगलवार शाम राहुल अमेरिका पहुंचे। सैन फ्रांसिस्को हवाई अड्डे पर इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा और आईओसी के अन्य सदस्यों ने राहुल का स्वागत किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल को इमिग्रेशन क्लियरेंस के लिए एयरपोर्ट पर 2 घंटे तक इंतजार करना पड़ा. इस दौरान जब लोगों ने उनसे कतार में क्यों खड़े होने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, 'मैं अब आम आदमी हूं, मैं अब सांसद नहीं हूं। कांग्रेस की तरफ से इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

राहुल ने कहा- बीजेपी और RSS के लोग भारत की विविधता के लिए खतरा हैं

राहुल गांधी ने भारतीयों से 7 विषयों पर बात की...

1. कनेक्ट इंडिया टूर

राहुल गांधी ने कहा, "मैंने कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा शुरू की। यात्रा के दौरान हमें पता चल रहा था कि राजनीति में किन-किन चीजों का इस्तेमाल होता है। इस तरह की बातें और जनसभाएं काम नहीं आ रही थीं। राजनीति में हमें जिन चीजों की जरूरत होती है, वह सब कुछ होता है।" वे भाजपा और संघ द्वारा नियंत्रित थे। लोगों को डराया जा रहा था, एजेंसी का इस्तेमाल किया जा रहा था। हमें राजनीति करने में मुश्किल हो रही थी। इसलिए, हमने श्रीनगर तक यात्रा करने का फैसला किया।"

2. घुटने की पुरानी चोट

उन्होंने कहा, "जब हमने शुरुआत की तो मैंने सोचा कि देखते हैं क्या होता है। 5-6 दिनों के बाद लगा कि 4000 किमी का सफर आसान नहीं है। घुटने की पुरानी चोट भी सामने आ गई। चलते-चलते मुझे बहुत दर्द होने लगा। अचानक कुछ ऐसा हुआ।" बहुत चौंकाने वाला था। मुझे एहसास हुआ कि 25 किलोमीटर की यात्रा के बाद मुझे थकान महसूस नहीं हुई। हम सुबह 6 बजे उठते थे और शाम को 7-8 बजे तक चलते थे और मुझे कोई थकान महसूस नहीं होती थी।"

3. नफरत के बाजार में प्यार की दुकान

राहुल ने कहा, "भारत जोड़ो के दौरान मुझे एहसास हुआ कि देश में क्या चल रहा है। मैं नहीं चल रहा था, भारत मेरे साथ चल रहा था। सभी धर्मों और समुदायों के लोग आ रहे थे, बच्चे आ रहे थे। ऐसा प्यार का माहौल बन रहा था।" बनाया कि कोई नहीं थक रहा था। सब एक-दूसरे की मदद कर रहे थे। उसके बाद हम 'नफरत के बाजार में प्यार की दुकान' खोलने का विचार लेकर आए।

4. कांग्रेस दल

उन्होंने कहा, "कांग्रेस के बारे में दिलचस्प बात यह है कि हम सबसे प्यार करते हैं। जब कोई हमसे कुछ कहने आता है तो हम सुनते हैं। हम आक्रामक नहीं होते हैं, हम नाराज नहीं होते हैं। हम उनसे प्यार करते हैं और वह हमारे लिए एक है।" चरित्र। यात्रा के दौरान एक अलग तरह की ऊर्जा आने लगी। सरकार के पास जो भी शक्ति थी, उन्होंने यात्रा को रोक दिया। पुलिस का इस्तेमाल किया, कुछ भी काम नहीं किया। यात्रा का प्रभाव बढ़ रहा था। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आपने हमारी मदद की थी।'

5. जिनको सब कुछ जानने का भ्रम है, वही देश चला रहे हैं

राहुल गांधी ने कहा, "दुनिया इतनी बड़ी है कि कोई यह नहीं कह सकता कि वह सब कुछ जानता है. यह एक बीमारी है कि लोगों का एक समूह है जो मानता है कि वह सब कुछ जानता है. वह सोचता है कि वह सब कुछ जानता है. वह भगवान से भी अधिक जानता है." वो भगवान के पास बैठ कर बता सकते हैं कि क्या चल रहा है। और सर हमारे प्रधानमंत्री एक ऐसा ही उदाहरण हैं। मुझे लगता है कि अगर मोदी जी को भगवान के पास बिठा दिया जाए तो वो भगवान से कह सकते हैं कि दुनिया कैसे चलती है, भगवान भी शुरू करें। हैरान हूं कि मैंने यह क्या बना दिया।

भारत में कुछ लोगों को सब कुछ पता होता है। वह वैज्ञानिकों को विज्ञान सिखा सकता है। इतिहासकारों को इतिहास पढ़ा सकता है। सेना को युद्ध लड़ना सिखा सकते हैं और वायु सेना को उड़ना। और बात यह है कि उन्हें कुछ भी समझ में नहीं आता। जब तक आप सुनने की आदत नहीं डालेंगे तब तक आप जीवन में कुछ नहीं सीख सकते।"

6. भारतीय जनता पार्टी

उन्होंने कहा, "भारत कभी भी किसी विचार की उपेक्षा नहीं करता। जो भी भारत आता है, उसका खुले दिल से स्वागत किया जाता है और हम उसके विचारों को आत्मसात करते हैं। यह वह भारत है जिसका आप प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि आप क्रोधित होते हैं, यदि आप घृणा और अहंकार में विश्वास करते हैं, तो आपको बीजेपी की मीटिंग में बैठिए और मैं अपने मन की बात कर रहा होता.

7. अमरीका में भारतीय समाज

राहुल गांधी ने कहा, "उनकी संस्कृति और परंपरा का सम्मान करने और उनसे सीखने के लिए धन्यवाद। आप सभी हमारे राजदूत हैं। जब अमेरिका कहता है कि भारतीय बुद्धिमान हैं, सम्मान के योग्य हैं, तो यह आपके व्यवहार के कारण है। मैं यहां 16 घंटे के लिए पहुंचा हूं। सुबह 6:30 की उड़ान के बाद थोड़ी थकान महसूस हुई। लेकिन आपकी ऊर्जा देखकर मैं अब थका नहीं हूं।'

सैन फ्रांसिस्को में भाषण के बाद राहुल ने सवालों का जवाब दिया।

प्रश्नः महिला अधिकारिता संगठन की सदस्य चांसी रेड्डी ने पूछा- महिलाओं ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। महिलाओं के लिए आरक्षण विधेयक वर्षों से चर्चा का विषय रहा है। अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो वह इस पर क्या करेगी?

राहुल: हमारी सरकार बनते ही हम बिल जरूर पास कराएंगे. पिछली सरकार में कुछ दल हमारे साथ नहीं थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

प्रश्नः फुगल अंभु ने पूछा- तमिल लोगों में भाईचारे का संबंध है। हम हर इंसान को बराबर मानते हैं। विभिन्न धर्म, जाति और संस्कृति के लोग भारत में रहते हैं। राहुल जी, आप अमेरिका में पढ़े हैं। यहां हर राज्य का अपना संविधान है। मेरा प्रश्न यह है कि आप भारत को भारत का संयुक्त राज्य बनाने के बारे में क्या सोचते हैं?

राहुल: हमारा संविधान कहता है कि सभी धर्मों, जातियों और संस्कृतियों के लोग बराबर हैं. इनकी रक्षा करनी है। भाजपा और आरएसएस के लोग भारत की विविधता के लिए खतरा हैं. मेरे लिए तमिल भाषा केवल एक भाषा नहीं है बल्कि तमिल लोगों की पूरी संस्कृति है। मैं कभी भी तमिल भाषा को खतरे में नहीं पड़ने दूंगा, क्योंकि इससे भारत की सभ्यता को नुकसान होगा। किसी भी भाषा पर खतरा भारत की एकता के लिए खतरा है। हमारी ताकत विविधता में निहित है और इस तथ्य में है कि जब हम दूर होते हैं तो हम साथ काम करते हैं।

सवाल: गणपति ने पूछा- भारत में फासीवाद बड़ा मुद्दा है, ऐसे में आप अर्थव्यवस्था और विकास के मामले में हर वर्ग के लोगों को किस तरह कवर करेंगे?

राहुल: हमारे देश में अलग-अलग जाति-धर्म के लोग रहते हैं. बिना उन्हें जाने उनके बारे में सही नीति बनाना संभव नहीं है। जाति जनगणना को लेकर कांग्रेस लगातार बीजेपी पर दबाव बना रही है. केवल विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से हम सभी लोगों को बचा सकते हैं। भारत में असली मुद्दे हैं महंगाई, बेरोजगारी, शिक्षा का अधिकार। बीजेपी लोगों को इससे भटकाने की कोशिश कर रही है।

सवाल: मुस्लिम समुदाय के मोहम्मद खान ने पूछा- नफरत के बाजार में आपने मुहब्बत की दुकान खोल ली है. भारत में मुस्लिमों की सुरक्षा खतरे में है. उनके खिलाफ कई कानून बनाए जा रहे हैं. मुस्लिम बच्चों को उन आरोपों पर जेल में डाला जा रहा है, जो उन्होंने किए ही नहीं। इस बारे में आप क्या कहेंगे?

राहुल: आज भारत में मुस्लिम समुदाय और सभी अल्पसंख्यकों के बीच भेदभाव हो रहा है. कुछ लोगों के पास देश का सारा पैसा है और अल्पसंख्यक गरीबी में और गहरे डूबते जा रहे हैं। लेकिन आप नफ़रत को नफ़रत से नहीं काट सकते. भारतीय नफरत में विश्वास नहीं करते हैं। सिस्टम और मीडिया पर कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया है। वह इस मानसिकता का प्रसार कर रहे हैं। मैं कश्मीर से कन्याकुमारी तक गया। भारत के आम नागरिक की ऐसी मानसिकता नहीं है. हम सब मिलकर इस भेदभाव का सामना करेंगे और इसे प्रेम से जीतेंगे।

सवाल: यूसी बर्कले विश्वविद्यालय के छात्र ने पूछा- विदेश में पढ़ रहे भारतीय छात्र वापस जाकर भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं। लेकिन आज वहां के पहलवानों की हालत देखकर हम पीछे नहीं हटने वाले। ऐसे में आप हमारे लिए क्या करेंगे?

उत्तर: भारत वह नहीं है जो मीडिया आज चित्रित करता है। ये सिर्फ देश में नफरत को उजागर करते हैं, लेकिन कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक सभी लोगों के बीच बहुत प्यार है। ऐसे में आप जरूर वापस जाएं और देश का नाम रोशन करें। आप सब विदेशों में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं। आपको उन भावनाओं को आगे बढ़ाना होगा ताकि हम बीजेपी को हरा सकें.'


Next Story