Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

राहुल गांधी: राहुल गांधी की सांसदी बहाल, लोकसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी की

Abhay updhyay
7 Aug 2023 5:36 AM GMT
राहुल गांधी: राहुल गांधी की सांसदी बहाल, लोकसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी की
x

लोकसभा सचिवालय ने सोमवार को अधिसूचना जारी कर राहुल गांधी की सांसदी को बहाल कर दिया है. वायनाड सांसद राहुल की लोकसभा सदस्यता मार्च 2023 में समाप्त कर दी गई थी। उन्हें मोदी उपनाम मामले में दोषी ठहराया गया था, जिसके बाद उनकी संसद सदस्यता दो साल के लिए निलंबित कर दी गई थी। हालांकि 4 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगाने का फैसला किया.

ये मामला है

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को उनकी 'मोदी सरनेम' वाली टिप्पणी पर आपराधिक मानहानि मामले में सुप्रीम कोर्ट से तत्काल राहत मिल गई है। अदालत ने शुक्रवार को अंतरिम आदेश में कांग्रेस नेता की सजा पर फिलहाल रोक लगा दी। इससे पहले, गुजरात उच्च न्यायालय ने उनकी 'मोदी उपनाम' टिप्पणी को लेकर मानहानि मामले में उनकी सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। ऐसे में बड़ी बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद राहुल की लोकसभा सदस्यता बहाल हो सकती है।

तो क्या राहुल के 2024 लोकसभा चुनाव लड़ने का रास्ता साफ हो गया है?

सुप्रीम कोर्ट से राहुल को जो राहत मिली है, वह तात्कालिक है. कोर्ट ने केस खारिज नहीं किया, लेकिन सजा पर रोक लगा दी. इस मामले में अब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. अगर सुप्रीम कोर्ट भी इस मामले में राहुल को दो साल की सजा सुनाता है तो राहुल चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हो जायेंगे. वहीं, अगर राहुल कोर्ट से बरी हो जाते हैं या उन्हें दो साल से कम की सजा मिलती है तो वह चुनाव लड़ सकेंगे। हालांकि यह फैसला कब तक आएगा यह देखना होगा. ऐसा भी हो सकता है कि कोर्ट का फैसला 2024 के चुनावों के बाद आए. ऐसे में राहुल 2024 में चुनाव लड़ सकते हैं.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story