Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

अमेरिका में राहुल गांधी ने कहा क्यों है भारत में बेरोजगारी की समस्या? बीजेपी ने पलटवार करते हुए बेरोजगारी के लिए कांग्रेस शासन को ठहराया जिम्मेदार

Neelu Keshari
9 Sep 2024 6:33 AM GMT
अमेरिका में राहुल गांधी ने कहा क्यों है भारत में बेरोजगारी की समस्या? बीजेपी ने पलटवार करते हुए बेरोजगारी के लिए कांग्रेस शासन को ठहराया जिम्मेदार
x

नई दिल्ली। लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं। रविवार को वह टेक्सास के डलास पहुंचे और यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में छात्रों के साथ बातचीत की। इस दौरान उन्होंने बेरोजगारी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है और उन्होंने इसका कारण भी बताया। उन्होंने कहा कि भारत, अमेरिका और यूरोप समेत कई देशों में बेरोजगारी की समस्या है लेकिन चीन में नहीं है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी की समस्या मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर ध्यान न देने की वजह से पैदा हुआ है। अगर इसमें सुधार किया जाए तो बेरोजगारी की समस्या को खत्म किया जा सकता है। राहुल गांधी के बेरोजगारी को लेकर दिए गए बयान पर बीजेपी सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उन पर हमला किया है।

बीजेपी सांसद ने कहा कि राहुल गांधी को हकीकत नहीं पता है। चीन का जिक्र करके उन्होंने एक बार फिर देश को बता दिया है कि उन्हें चीन से कितना प्यार है। पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद भारत में रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। अगर देश में बेरोजगारी की समस्या है तो इसकी वजह कांग्रेस का शासन है, जब वह रोजगार के अवसर देने में असमर्थ रही। पिछले 10 सालों में पीएम मोदी ने विभिन्न योजनाओं को लागू करके रोजगार के नए अवसर पैदा किए हैं। अगर विपक्ष के नेता इस तरह के गैरजिम्मेदाराना बयान देंगे तो जनता उन्हें जवाब जरूर देगी।

राहुल गांधी ने कहा कि पश्चिम में रोजगार की समस्या है। भारत में भी रोजगार की समस्या है लेकिन बहुत सारे ऐसे भी देश हैं जिनमें रोजगार की समस्या नहीं है। चीन में रोजगार का संकट नहीं है। वियतनाम में भी रोजगार की समस्या नहीं है। वहीं दुनिया में बहुत सारे देश हैं जो कि रोजगार के संकट से जूझ रहे हैं। अगर आप अमेरिका को ही देखें तो 1940, 50 और 60 में यह वैश्विक उत्पादन का केंद्र था। यहां कार, वॉशिंग मशीन, टीवी सभी चीजें बनाई जाती थीं। इसके बाद यह प्रोडक्शन कोरिया और जापान चला गया। चीन ने मैन्युफैक्चरिंग सेटअप कर लिया। अब चीन का वैश्विक उत्पादन में बड़ा योगदान है। भारत को भी रोजगार बढ़ाने के लिए प्रोडक्शन और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर ध्यान देना होगा। भारत यह नहीं कह सकता कि मैन्युफैक्चरिंग चीनियों के लिए है। हमें लोकतांत्रिक माहौल में प्रोडक्शन बढ़ाने पर काम करना होगा। जब तक हम ऐसा नहीं करते, बेरोजगारी का संकट दूर नहीं होगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका, यूरोप और भारत में बिना मैन्युफैक्चरिंग को सुधारे बेरोजगारी का संकट दूर नहीं होगा। और हमारी राजनीति में ध्रुवीकरण भी इसी वजह से होता है।

राहुल गांधी ने कहा कि भारत में अधिकतर चीजें 'मेड इन चाइना' हैं। इसीलिए चीन सफल है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में 25 लोगों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया गया। इतने में बहुत सारे उद्योग खड़े हो सकते थे। उन्होंने कहा कि जब हम जनता का कर्ज माफ करते हैं तो सवाल किए जाते हैं लेकिन जब कुछ लोगों का इतना कर्ज माफ कर दिया गया तो किसी ने सवाल नहीं किया। उन्होंने कहा कि भारत में कुछ लोगों को ही बड़े-बड़े प्रोजेक्ट दे दिए जाते हैं। एक या दो को ही पोर्ट्स और डिफेंस के कॉन्ट्रैक्ट दिए जा रहे हैं। इस वजह से भारत में मैन्युफैक्चरिंग की हालत खराब हो गई है। विपक्ष की भूमिका पर बात करते हुए उन्होंने कहा, बोलने से ज्यादा सुनना जरूरी है। सुनने से लोगों को बेहतर समझा जा सकता है। उन्होंने कहा, विपक्ष जनता की आवाज होती है। संसद युद्धक्षेत्र की तरह होता है जहां शब्दों से लड़ाई लड़ी जाती है लेकिन जरूरी है कि यह समझदारी और संवेदनशीलता के साथ हो।

Next Story