Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

राहुल गांधी: 'मैं मणिपुर गया, लेकिन पीएम नहीं, शायद मणिपुर उनके लिए भारत नहीं है', राहुल ने बीजेपी पर साधा निशाना

Abhay updhyay
9 Aug 2023 7:22 AM GMT
राहुल गांधी: मैं मणिपुर गया, लेकिन पीएम नहीं, शायद मणिपुर उनके लिए भारत नहीं है, राहुल ने बीजेपी पर साधा निशाना
x

मोदी सरकार को अपने दूसरे कार्यकाल में बुधवार को पहले अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ रहा है. सरकार के खिलाफ इस अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में बहस की शुरुआत कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने की. उन्होंने कहा कि पिछली बार जब मैंने बात की थी तो मेरा ध्यान अडानी जी पर केंद्रित था, इसलिए आपके वरिष्ठ नेता को थोड़ा दुख हुआ. लेकिन मैंने सिर्फ सच कहा. आज जो लोग भाजपा के मित्र हैं उन्हें डरने की जरूरत नहीं है।'

हालांकि, जैसे ही राहुल गांधी बोलने के लिए खड़े हुए तो भारत छोड़ो के नारे लगने लगे. राहुल ने कहा कि अध्यक्ष महोदय, सबसे पहले मैं आपको मुझे फिर से लोकसभा सांसद के रूप में बहाल करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। पिछली बार जब मैंने बात की थी, तो हो सकता है कि मैंने अडानी पर ध्यान केंद्रित करने के कारण आपको तकलीफ दी हो, हो सकता है कि आपके वरिष्ठ नेता को ठेस पहुंची हो... उस तकलीफ का असर आप पर भी हुआ होगा। इसके लिए मैं आपसे माफी मांगता हूं लेकिन मैंने सच कहा है. आज मेरे बीजेपी के मित्रों को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज मेरा भाषण अडानी पर केंद्रित नहीं है. इसके बाद हंगामा हुआ तो कांग्रेस की ओर से कहा गया कि उन्हें अभी भी तकलीफ है.

राहुल ने भाषण जारी करते हुए कहा कि उन्हें जो दर्द हुआ उसका असर आप पर हुआ होगा, मैं इसके लिए माफी मांगता हूं, लेकिन मैंने सिर्फ सच सामने रखा था. बीजेपी के दोस्तों को डरने की जरूरत नहीं है.' आज मेरा भाषण अडाणी जी पर नहीं है। आप आराम कर सकते हैं, शांत रहें. आज मेरी बात दूसरी दिशा में जा रही है. रूमी ने कहा था- जो शब्द दिल से निकलते हैं, वो शब्द दिल तक जाते हैं. आज मैं दिल से नहीं, दिल से बोलना चाहता हूं. ...और मैं आज आप लोगों पर इतना हमला नहीं करूंगा। मतलब, एक-दो गोले जरूर चलाऊंगा, लेकिन इतना नहीं चलाऊंगा।

कांग्रेस सांसद ने आगे कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई लोगों ने कहा कि पैदल क्यों चल रहे हो? पहले तो मेरे मुँह से जवाब न निकला. शायद मुझे यह भी पता नहीं था कि मैंने यह यात्रा क्यों शुरू की है। जब मैंने कन्याकुमारी से अपनी यात्रा शुरू की तो मैं सोच रहा था कि मुझे लोगों के बीच जाना है, लोगों को समझना है, लेकिन मुझे स्पष्ट रूप से नहीं पता था कि मैं क्या चाहता हूं। लेकिन कुछ ही दिनों में मुझे समझ में आने लगा कि मैं वही समझना चाहता हूं जो मुझे पसंद है, जिसके लिए मैं करने को तैयार हूं, जिसके लिए मैं मोदी जी की जेल जाने को भी तैयार हूं. .

राहुल ने कहा, "जब मैंने यात्रा शुरू की तो दो-तीन दिन में घुटने में दर्द शुरू हो गया. हर कदम पर दर्द. पहले दो-तीन दिन में अहंकार जो भेड़िया था, वह चींटी बन गया."


मैंने अहंकार के साथ यात्रा शुरू की।'

राहुल ने कहा कि मैं सालों से हर रोज आठ-दस किलोमीटर दौड़ सकता हूं। शुरुआत में मैंने सोचा कि जब मैं 10 किमी दौड़ सकता हूं तो 25 किमी दौड़ने का क्या मतलब है। मैं कर सकता हूँ। तब हृदय में अहंकार था। लेकिन भारत अहंकार को पूरी तरह से नष्ट कर देता है। एक सेकंड में डिलीट. दो-तीन दिन में मेरे घुटने में दर्द होने लगा। पुरानी चोट थी. हर दिन, हर कदम दुखता है। पहले दो-तीन दिनों में जो अहंकार भेड़िया निकला था, वह चींटी बन गया है। वह सारा अहंकार मिट गया। हर दिन मैं डर के मारे चलता था कि क्या मैं कल चल पाऊंगा? यह मेरे दिल में एक दर्द था. मैं इसे बर्दाश्त नहीं कर सका। एक लड़की आती है, एक चिट्ठी देती है. आठ साल की बच्ची लिखती है- राहुल मैं तुम्हारे साथ चल रही हूं, चिंता मत करना. उस लड़की ने मुझे शक्ति दी, लाखों लोगों ने मुझे शक्ति दी। कोई किसान आता था, मैं उसे अपनी बात बताता था कि आपको ये करना चाहिए, आपको वो करना चाहिए। हजारों लोग आ गए, तब मैं बोल नहीं पाया. मेरे दिल में बोलने की चाहत ही बंद हो गई. एक सन्नाटा छा गया. ये भीड़ की आवाज़ थी. इंडिया-जोड़ो, इंडिया-जोड़ो. जो मुझसे बात करता रहा, उसकी आवाज में सुनता रहा।

किसान ने कहा- उद्योगपतियों ने मेरे बीमा का पैसा छीन लिया

राहुल ने कहा कि हर दिन सुबह 6 बजे से लेकर रात 7-8 बजे तक गरीबों, किसानों, मजदूरों, व्यापारियों की आवाज सुनी जाती थी. मैं सुनता रहा। तभी एक किसान मेरे पास आया और किसान के हाथ में कपास थी और उसने मुझसे कहा कि राहुल जी, मेरे खेत में यही बचा है, और कुछ नहीं बचा है. मैंने उससे पूछा कि क्या उसे बीमा का पैसा मिला? किसान ने मेरा हाथ पकड़कर कहा कि मुझे पैसे नहीं मिले। भारत के बड़े उद्योगपतियों ने मुझसे ये छीन लिया. लेकिन इस बार एक अजीब घटना घटी. उसके दिल का दर्द मेरे दिल तक आ गया। जब वह अपनी पत्नी से बात करता था तो जो शर्म उसकी आंखों में होती थी, वही शर्म मेरी आंखों में आ जाती थी. उसके बाद सफर बदल गया। मैं सिर्फ़ उस व्यक्ति की आवाज़ सुन सकता था, भीड़ की नहीं। उसका दर्द, उसकी चोट, उसका दुःख, मेरा दुःख, मेरी चोट, मेरी पीड़ा बन गया। उन्होंने आगे कहा कि मैं मणिपुर गया था, लेकिन पीएम मोदी नहीं गए. शायद मणिपुर उनके लिए भारत नहीं है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story