Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पूर्व अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसद आरक्षण देने की प्रक्रिया शुरू

Tripada Dwivedi
11 July 2024 5:05 PM GMT
पूर्व अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसद आरक्षण देने की प्रक्रिया शुरू
x

नई दिल्‍ली। केंद्र ने महीनों पहले अग्निवीरों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया था। पूर्व अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसद आरक्षण देने का निर्णय लिया गया था। अब इस फैसले को लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

CISF से लेकर CRPF तक में पूर्व अग्निवीरों को 10 फीसद रिजर्वेशन का लाभ दिया जाएगा। अर्धसैनिक बलों की ओर से इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। केंद्र सरकार के इस फैसले से उन हजारों युवाओं को फायदा होगा जिन्‍होंने अग्निवीर में अपनी सेवाएं दी हैं।

बता दें 14 जून 2022 को घोषित अग्निपथ योजना साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के लिए सशस्त्र बलों में भर्ती करने के लिए शुरू की गई है।

यह योजना हाल के दिनों में विवाद का एक गंभीर विषय रही है और विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लगातार इसको लेकर सरकार पर हमलावर रहे हैं। विपक्ष की ओर से अग्निवीरों को भी सामान्‍य जवान की तरह सुविधाएं दिए जाने की मांग उठती रही है। अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को प्रशिक्षण अवधि सहित चार साल की सेवा के लिए भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना में शामिल किया जाता है। चार साल बाद 25 फीसदी अग्निवीर स्थायी तौर पर भारतीय सेना में भर्ती हुए हैं।

Next Story