Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पीएम मोदी आज आदि कैलाश का करेंगे दर्शन, 4200 करोड़ की देंगे सौगात

Harish Thapliyal
12 Oct 2023 2:35 AM GMT
पीएम मोदी आज आदि कैलाश का करेंगे दर्शन, 4200 करोड़ की देंगे सौगात
x

उत्तराखंड। पीएम नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के एक दिवसीय दौरे के तहत पार्वती कुंड एवं जागेश्वर धाम में पूजा-अर्चना करेंगे तथा पिथौरागढ़ में लगभग 4,200 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी ने अपने दौरे को लेकर सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट भी किया है। उन्होंने लिखा, देवभूमि उत्तराखंड के जन-जन के कल्याण और राज्य के तेज विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। इसे और गति देने के लिए पिथौरागढ़ में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करूंगा। यहां के गुंजी गांव में लोगों से संवाद का सुअवसर भी मिलेगा। अपने इस दौरे में आध्यात्मिक महत्त्व के पार्वती कुंड और जागेश्वर धाम में दर्शन और पूजन की भी उत्सुकता से प्रतीक्षा है।

वहीं पीएम मोदी के आगमन को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट किया, ‘आदरणीय प्रधानमंत्री जी समस्त प्रदेशवासियों की ओर से आपके देवभूमि उत्तराखण्ड आगमन पर स्वागत और अभिनंदन करता हूं। आपके कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन में प्रदेश में रोड, रेल और रोपवे निर्माण के माध्यम से धार्मिक, आध्यात्मिक और साहसिक पर्यटन को नया आयाम प्राप्त हो रहा है। आपके विजन के अनुरूप हमारी सरकार राज्य के सर्वांगीण और सर्वस्पर्शी विकास हेतु निरंतर कार्य कर रही है। उत्तराखण्ड के प्रति विशेष लगाव हेतु आपका सहृदय आभार!

इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान जारी करते हुए बताया था कि पीएम मोदी सुबह करीब साढ़े आठ बजे पिथौरागढ़ जिले के जोलिंगकोंग पहुंचेंगे, जहां वह पार्वती कुंड में पूजा-अर्चना करेंगे। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री इस स्थान पर पवित्र आदि-कैलाश का भी आशीर्वाद लेंगे जो अपने आध्यात्मिक महत्व और प्राकृतिक सुंदरता के लिए विख्यात है। प्रधानमंत्री सुबह करीब साढ़े नौ बजे पिथौरागढ़ जिले के गुंजी गांव पहुंचेंगे, जहां वह स्थानीय लोगों से बातचीत करेंगे तथा स्थानीय कला और उत्पादों की एक प्रदर्शनी भी देखेंगे।

बयान के अनुसार, वह सेना, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सीमा सड़क संगठन (BRO) के कर्मियों के साथ भी बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12 बजे अल्मोड़ा जिले के जागेश्वर पहुंचेंगे, जहां वह जागेश्वर धाम में पूजा और दर्शन करेंगे। लगभग 6,200 फुट की ऊंचाई पर स्थित जागेश्वर धाम में लगभग 224 पत्थर के मंदिर हैं। बयान में बताया गया कि इसके बाद प्रधानमंत्री अपराह्न करीब ढाई बजे पिथौरागढ़ पहुंचेंगे, जहां वे ग्रामीण विकास, सड़क, बिजली, सिंचाई, पेयजल, बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों से जुड़ी लगभग 4,200 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण करेंगे, उनमें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में निर्मित 76 ग्रामीण सड़कें एवं 25 पुल, नौ जिलों में बीडीओ (खंड विकास अधिकारी) कार्यालयों के 15 भवन और केंद्रीय सड़क निधि के तहत निर्मित तीन सड़कों का उन्नयन शामिल है। जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा, उनमें 21,398 पॉली-हाउस के निर्माण की योजना शामिल है। इससे फूलों और सब्जियों का उत्पादन बढ़ाने और उनकी गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

Next Story