Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

भारत मंडपम नाम से होगा प्रगति मैदान का नया कन्वेंशन सेंटर (IECC Complex )

Prabha Dwivedi
27 July 2023 12:10 PM GMT
भारत मंडपम नाम से होगा प्रगति मैदान का नया  कन्वेंशन सेंटर (IECC Complex )
x

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति मैदान में कन्वेंशन सेंटर नामक एक नई इमारत का उद्घाटन किया। इसे अब 'भारत मंडपम' कहा जाता है। उद्घाटन के दौरान, प्रधान मंत्री ने वादा किया कि वह भविष्य में भारत को दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वह 2024 में अगला चुनाव जीतने की कोशिश करेंग।

इस उद्घाटन समारोह में पीएम के अलावा केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, राजनाथ सिंह, डॉ. जितेंद्र सिंह, अभिनेता आमिर खान और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को बताया था कि प्रगति मैदान में इस परियोजना को लगभग 2,700 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है. पीएमओ के मुताबिक, लगभग 123 एकड़ भूभाग में तैयार यह परिसर देश के सबसे बड़े बैठक, सम्‍मेलन और प्रदर्शनी केन्‍द्र के रूप में विकसित किया गया है. इसमें सितंबर के महीने में जी20 नेताओं की बैठक की मेजबानी भी की जाएगी.

5500 से ज्यादा वाहन खड़े हो सकते है

मंडपम के आयोजन को देखते हुए ऐसा इंतेज़ाम किया गया है की जिससे एक साथ 5500 गाड़ियां को पार्क किया जा सकेगा। इससे एक और राहत मिलेगी जो है रिंग रोड और मथुरा रोड पर लग रहे जाम की। पहले पार्किंग केवल दो हज़ार गाड़ियों की थी जिससे लोगो को परेशानी होती थी।

पुरे इलाके को जाम फ्री करने के लिए सुरंग भी बनाया गया है। रिंग रोड , भैरो मार्ग , और मथुरा रोड के जाम में फशे बेगैर वाहन चालक सीधे प्रगति मैदान की पार्किंग में पहुंच जायेंगे।

क्या है इसकी खासियत ?

कार्यकर्म में नेट के कारण कोई परेशानी न हो इसको ध्यान में रखते हुए हाई स्पीड इंटरनेट की व्यव्स्था की गई है , 24 घंटे काम करने वाला कंट्रोल रूम भी बनया गया है। बुजुर्गों और दिव्यांगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए प्रगति मैदान में हर फ्लोर पर लिफ्ट और एक्सक्लेरेटर की सुविधा दी गई है , इसी के साथ तीन गुना क्षमता के साथ भव्य एंफीथियेटर भी बनाया गया है जिसके चलते खुले में यहां बड़ा आयोजन किया जा सकता है

बैठके , सम्मेलन और प्रदर्शनी आयोजित करने के लिए यह देश का सबसे बड़ा कन्वेंशन हाल है, इसमें कन्वेंशन सेंटर , प्रदर्शनी हॉल एंफीथिएटर सहित कई आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं

पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में पूरे देश को बधाई देता हुए कहा , भारत मंडपम को देखकर हर भारतीय आनंदित है और गर्व महसूस कर रहा है. भारत मंडपम भारत के सामर्थ्य का, भारत की नई उर्जा का आह्वान है. भारत मंडपम भारत की भव्यता और इच्छाशक्ति का दर्शन है. पीएम ने कहा कि इस निर्माण को रोकने के लिए नकारात्मक सोच वालों ने क्या-क्या कोशिशें नहीं की, अदालतों के चक्कर काटे थे. कुछ लोगों की फितरत होती है हर अच्छे काम को रोकने, टोकने की. जब कर्तव्य पथ पर बन रहा था तो न जाने क्या क्या कथाएं चल रही थीं. अखबार, ब्रेकिंग न्यूज में न जाने क्या-क्या चल रहा था. कर्तव्य पथ बनने के बाद वे लोग भी दबी जुबान में कहने लगे कि अच्छा हुआ

उन्होंने कहा कि इसके निर्माण में लगे श्रमजीवियों को मैं धन्यवाद करता हूं. उनके प्रयासों और मेहनत से ये काम पूरा हो पाया. भारत मंडपम के निर्माण से जुड़े हर श्रमिक भाई-बहन की मेहनत देख, पूरा भारत विस्मित है, चकित है.



Prabha Dwivedi

Prabha Dwivedi

    Next Story