Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

तीसरे कार्यकाल में पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा, G7 में शामिल होने के लिए आज इटली रवाना होंगे

Tripada Dwivedi
13 Jun 2024 7:48 AM GMT
तीसरे कार्यकाल में पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा, G7 में शामिल होने के लिए आज इटली रवाना होंगे
x

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आज इटली रवाना होंगे। लगातार तीसरे बार प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा होगी। इटली ने भारत को शिखर सम्मेलन में आउटरीच देश के रूप में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।

जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली के अपुलिया क्षेत्र में लग्जरी रिजॉर्ट बोरगो एग्नाजिया में 13 से 15 जून तक होना है। बैठक में यूक्रेन में युद्ध और गाजा संघर्ष का मुद्दा छाये रहने की संभावना है।

भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने पुष्टि की कि प्रधानमंत्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से मिलेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय या अन्य नेताओं के साथ बैठकों के विवरण पर अभी भी काम चल रहा है।

बता दें यह 11वीं बार है जब भारत को जी-7 सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है और यह पांचवीं बार है जब पीएम मोदी इसमें भाग लेंगे।

जी7 शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति इटली पहुंचे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बुधवार रात इटली पहुंचे, जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और यूनाइटेड किंगडम के नेताओं के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी विशेष आमंत्रित के रूप में भाग ले रहे हैं।

Next Story