Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पीएम मोदी 30 अगस्त को महाराष्ट्र का करेंगे दौरा, विभिन्न विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

Neelu Keshari
29 Aug 2024 12:32 PM GMT
पीएम मोदी 30 अगस्त को महाराष्ट्र का करेंगे दौरा, विभिन्न विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास
x

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अगस्त को महाराष्ट्र के मुंबई और पालघर का दौरा करेंगे। सुबह करीब 11 बजे पीएम मोदी मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) 2024 को संबोधित करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब 1:30 बजे प्रधानमंत्री पालघर के सिडको मैदान में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। यह जानकारी पीएमओ की ओर से एक बयान जारी करके दिया गया है।

बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री 30 अगस्त को वधवन बंदरगाह की आधारशिला रखेंगे। इस परियोजना की कुल लागत करीब 76,000 करोड़ रुपये है। इसका उद्देश्य एक विश्व स्तरीय समुद्री प्रवेश द्वार स्थापित करना है जो बड़े कंटेनर जहाजों की जरूरतों को पूरा करके, गहरे ड्राफ्ट की पेशकश करके और अल्ट्रा बड़े मालवाहक जहाजों को समायोजित करके देश के व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।

प्रधानमंत्री लगभग 1.560 करोड़ रुपये की लागत वाली 218 मत्स्य पालन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे, जिसका उद्देश्य पूरे देश में इस क्षेत्र के बुनियादी ढांचे और उत्पादकता को मजबूत करना है। इन पहलों से मत्स्य पालन क्षेत्र में पांच लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री लगभग 360 करोड़ रुपये की लागत से नेशनल रोल आउट ऑफ वेसल कम्युनिकेशन एंड सपोर्ट सिस्टम का शुभारंभ करेंगे। इस परियोजना के तहत, 13 तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मशीनीकृत और मोटर चालित मछली पकड़ने वाले जहाजों पर चरणबद्ध तरीके से 1 लाख ट्रांसपोंडर लगाए जाएंगे।

Next Story