Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मनाने के लिए पीएम मोदी 26 जुलाई को जाएंगे द्रास

Neelu Keshari
22 July 2024 7:20 AM GMT
कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मनाने के लिए पीएम मोदी 26 जुलाई को जाएंगे द्रास
x

नई दिल्ली। कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मनाने के लिए 26 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लद्दाख के द्रास जाएंगे। यह जानकारी लद्दाख के उपराज्यपाल और सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर बी डी मिश्रा के कार्यालय की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी गई है।

एलजी कार्यालय की ओर से एक्स पर कहा गया है कि उपराज्यपाल ब्रिगेडियर (डॉ) बीडी मिश्रा (सेवानिवृत्त) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कारगिल युद्ध स्मारक द्रास की यात्रा की व्यवस्था पर चर्चा करने के लिए उपराज्यपाल सचिवालय में एक बैठक की। एचएलजी ने विभागीय सचिवों/उपायुक्त कारगिल, पुलिस और सेना के अधिकारियों को सूचित किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ में भाग लेने के लिए 26 जुलाई, 2024 को द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे।

एचएलजी ने संबंधित अधिकारियों के साथ कई बिंदुओं पर चर्चा की जैसे द्रास हेलीपैड पर सुरक्षा व्यवस्था, हेलीपैड पर स्वागत, काफिले के लिए आवश्यक व्यवस्था, कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि समारोह की प्रक्रिया, वीर नारियों (युद्ध विधवाओं) के साथ बातचीत और हेलीपैड पर ग्रीन रूम की तैयारी आदि। एचएलजी ने 8 माउंटेन डिवीजन के जीओसी से द्रास ब्रिगेड हेलीपैड पर पीएम के स्वागत की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समय पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी करने का निर्देश दिया है। एचएलजी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री की यात्रा की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के लिए 24 जुलाई, 2024 को द्रास स्थित कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे।

बता दें कि 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध पर विजय हासिल करने के बाद भारत में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। यह आयोजन भारत और पाकिस्तान के बीच मई 1999 में शुरू हुए कारगिल युद्ध के समापन के प्रतीक है। इस साल रजत जयंती के मौके पर कारगिल जिले के द्रास में 24 से 26 जुलाई तक कई समारोह होंगे और 26 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका हिस्सा बनेंगे।

Next Story