Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

PM Modi: 22 को US Congress के ज्वाइंट सेशन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी; सात साल पहले भी ऐसा किया था

PM Modi: 22 को US Congress के ज्वाइंट सेशन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी; सात साल पहले भी ऐसा किया था
x
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 22 जून को अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी करेंगे। इसके साथ ही वह पीएम मोदी के सम्मान में रात्रि भोज भी देंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे. कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया. यह दूसरा मौका होगा जब पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस के ज्वाइंट सेशन को संबोधित करेंगे। इस संबंध में अमेरिकी कांग्रेस के नेताओं ने भी बयान जारी किया है।

अमेरिकी कांग्रेस नेताओं ने एक बयान में कहा कि यूनाइटेड स्टेट्स हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स और यूनाइटेड स्टेट्स सीनेट के द्विदलीय नेतृत्व की ओर से आपको (पीएम मोदी) गुरुवार, 22 जून को कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए आमंत्रित करना हमारे लिए सम्मान की बात है। की बात। उन्होंने कहा कि हमारे दोनों देशों के बीच साझेदारी हमारे साझा मूल्यों और वैश्विक शांति और समृद्धि के प्रति प्रतिबद्धता के आधार पर लगातार बढ़ रही है। संबोधन के दौरान, आपके पास भारत के भविष्य और हमारे दोनों देशों के सामने वैश्विक चुनौतियों के लिए अपना दृष्टिकोण साझा करने का अवसर होगा। बयान में कहा गया है कि यह संबोधन संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच स्थायी दोस्ती का जश्न मनाने का अवसर होगा।

इस बयान पर हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी, सीनेट मेजोरिटी लीडर चक शूमर, सीनेट रिपब्लिकन लीडर मिच मैककोनेल और हाउस डेमोक्रेटिक लीडर हकीम जेफ्रीस ने हस्ताक्षर किए। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 22 जून को अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी करेंगे। इसके साथ ही वह पीएम मोदी के सम्मान में रात्रि भोज भी देंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने जून 2016 में अमेरिका के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला दुनिया के कुछ ऐसे नेता हैं जिन्हें दो बार इस दुर्लभ सम्मान से नवाजा गया है।

सात साल पहले, अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने वाले मोदी भारत के पांचवें प्रधानमंत्री थे। मोदी के अलावा मनमोहन सिंह (19 जुलाई 2005), अटल बिहारी वाजपेयी (14 सितंबर 2000), पीवी नरसिम्हा राव (18 मई 1994) और राजीव गांधी (13 जुलाई 1985) ने संयुक्त सत्र को संबोधित किया।

Next Story