Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

PM Modi : 7 जुलाई को पूर्वांचल से करेंगे लोकसभा चुनाव का शंखनाद, उसी दिन काशी और गोरखपुर का करेंगे दौरा

Shivam Saini
6 July 2023 7:06 AM GMT
PM Modi : 7 जुलाई को पूर्वांचल से करेंगे लोकसभा चुनाव का शंखनाद, उसी दिन काशी और गोरखपुर का करेंगे दौरा
x
मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर चलाए जा रहे जनसंपर्क अभियान के चलते ही बीजेपी पूरी तरह से चुनावी मोड में आ गई है. मोदी ने राज्य में चुनाव अभियान की शुरुआत के लिए गोरखपुर और अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को चुना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को गोरखपुर और वाराणसी से उत्तर प्रदेश में चुनावी प्रचार अभियान का शंखनाद करेंगे। मोदी सात और आठ जुलाई को दो दिनों में छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान का दौरा करेंगे। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में इस साल वाले विधानसभा चुनाव का मुख्य आकर्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में कांग्रेस गठबंधन पर तंज कसना है। वहीं केंद्र सरकार की ओर से हजारों करोड़ रुपये के ऑर्डर भी दिए गए। मोदी चार राज्यों के दौरे में करीब 50,000 करोड़ रुपये के अलग-अलग टुकड़े और टुकड़े करेंगे।

मोदी सरकार के नौ साल का कार्यकाल पूरा होने के साथ ही विपक्ष में हलचल मची हुई है। मोदी ने प्रदेश में डेमोक्रेट अभियान के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को चुना है। 2019 में रिक्रूट के अजगमढ़, मिर्ज़ा, घोसी, झारखण्ड, बस्ती, कोम नगर, लालगंज सीट पर एसपी-बसपा गठबंधन ने चुनाव जीता था। भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 में सभी 80 सीटों पर प्रवेश का लक्ष्य रखा है। प्रोफ़ेसर का फेलो है कि आगामी नोवोत्थान चुनाव में समाजवादी पार्टी के लिए सबसे अहम हैं। मोदी एक ही दिन में राष्ट्रवादी राजनीति के दो प्रमुख केंद्र गोरखपुर और वाराणसी से पूरे देश को साधेंगे। गीताएक्सप्रेस गोरखपुर में वाले कार्यक्रम से सांस्कृतिक समुदाय के मूल्यों को धार देंगे। वहीं वाराणासी में डेमोक्रेट कोओनोमिक चुनाव में जीत का मंत्र सिनेटिक।

प्रधानमंत्री 7 जुलाई दोपहर करीब 2:30 बजे गरीब प्रधानमंत्री। प्रधानमंत्री गरुड़ में गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे चित्रमय शिव पुराण का पुनर्पाठ करेंगे। प्रधानमंत्री गीता प्रेस में लीला चित्र मंदिर भी जाएँ। गोरखपुर-लखनऊ और जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) को जोड़ने वाली दो वंदे भारत की स्थापना को अंतिम संस्कार मिलेगा। गुड़गांव-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस अयोध्या से गुड़गांव। इनके पर्यटन को भी बढ़ावा दिया जाएगा। जोधपुर-साबरमती वंदे भारत एक्सप्रेस जोधपुर, आबू रोड, नासिक प्रमुख शहरों से गुजराती। गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर 498 करोड़ रुपए की लागत से विश्व प्रसिद्ध यात्री क्रूज जहाज के पुनर्निर्माण कार्य की सूची बनाई गई।

मोदी शाम 5 बजे वाराणसी आर्किटेक्ट। वाराणसी में 12,100 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास कंपनियों का उद्घाटन और विमोचन होगा। पंडित पुरोहित मठ-सोन नगर रेलवे लाइन के बीच समर्पित फ्रेट पैलेस का उद्घाटन होगा। प्रधानमन्त्री पंडित उपाध्याय मठ-सोन नगर रेलवे लाइन के बीच समर्पित फ्रेट स्तुतिगान का अंत्येष्टि। 6760 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से निर्मित, नई लाइन वैट की गति और कुशल उद्यमों की सुविधा प्रदान की गई। ग़ाज़ीपुर सिटी-औंरिहार रेल लाइन, औंरिहार-जौनपुर रेल लाइन और भटनी-औंरिहार रेल लाइन को सबसे दिलचस्प। ये उत्तर प्रदेश में रेलवे वैगन के शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का पूरा होना का प्रतीक है।

प्रधानमंत्री एनएच-56 के वाराणसी-जौनपुर खंड की फोर-लेन वाली सड़क का भी उल्लेख करेंगे। जिसकी कुल लागत 2,750 करोड़ रुपए से अधिक हो गई है। प्रधानमंत्री वाराणसी में 18 इंटरनैशनल गर्ल्स डोमिनेशन भवन का निर्माण, ग्राम करसा में सेंट्रल पेट्रोरायन अभियंत्रिकी और संस्थान संस्थान (सिपेट) - व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र; पुलिस स्टेशन सिंधोरा, पीएसी भुल्लनपुर, फायर स्टेशन पिंडरा और सरकारी आवासीय विद्यालय तारादा में आवासीय भवन और सुविधाएं, आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन भवन, मोहन कटरा से कोनिया घाट तक सीवी लाइन और रमना गांव में आधुनिक सेप्टेज प्रबंधन प्रणाली, सचिवालय में आवासीय भवन और सुविधाएं आधारित बायो-गैस संयंत्र और दशाश्वमेध घाट पर एक अनोखी तैरता हुआ चांग्लिंग रूम जेटी का भी रहस्य होगा।

प्रधानमंत्री चौखंडी, कादीपुर और हरदत्तपुर रेलवे के पास 3 दो-लेन वाले रेल ओवर ब्रिज (आरोबी) का निर्माण, 15 सड़कों के निर्माण और संबंधित मित्रों की दोस्ती से जुड़े हुए। जल जीवन मिशन के तहत 550 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली 192 ग्रामीण रेल मंजूरी का भी निर्धारण करेंगे। इनमें से 192 क्षेत्र के 7 लाख लोगों को शुद्ध प्रिय प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के सरकारी आवास कोस्वाधीनता के कर्ज,पेवै ग्रामीण घरों की चाबियां और आयुष्मान भारत कार्ड भी खराब करेंगे। इस दिन 5 लाख ताइवानी के गृह प्रवेश, 1.25 करोड़ पात्रो को स्वतंत्रता ऋण वितरण और 2.88 करोड़ आयुष्मान कार्ड वितरण की शुरुआत होगी।

प्रधानमंत्री ने सात जुलाई को छत्तीसगढ़ के रायपुर में करीब 7500 करोड़ रुपये की कमाई की। आठ जुलाई को तेलंगाना के युद्ध में लगभग 6,100 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली विभिन्न सड़क और रेल अवसंरचना विकास अभियंताओं की रूपरेखा तैयार की गई। राजस्थान के प्रधानमंत्री के संस्करण में 24,300 करोड़ रुपये से अधिक के विकास मंडल का अभिलेख और अभिलेख होंगे। प्रधानमंत्री अमृतसर-जामनगर आर्थिक रिजर्वेशन के छह लेन वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे खंड और हरित ऊर्जा के लिए सेमेस्टर-राज्य मेट्रो लाइन के चरण-1 का हिस्सा। प्रधानमंत्री रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य की सूची।

प्रधानमंत्री गरुड़ में गीता प्रेस के शताब्दी महोत्सव के समापन समारोह में शामिल होंगे। गुड़गांव-लखनऊ और जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) को जोड़ने वाले दो वंदे

Next Story