Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग से पीएम मोदी ने की मुलाकात, कहा- हम भारत में भी कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं

Tripada Dwivedi
5 Sep 2024 5:54 AM GMT
सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग से पीएम मोदी ने की मुलाकात, कहा- हम भारत में भी कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं
x

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सिंगापुर की आधिकारिक यात्रा पर हैं। पीएम मोदी का सिंगापुर के संसद भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। वहां पर पीएम मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग से मुलाकात की। उसके बाद दोनों पीएम ने एक दूसरे के देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की। अपनी बातचीत में दोनों नेताओं ने भारत-सिंगापुर द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा की।

इस दौरान डिजिटल प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और चिकित्सा, शैक्षिक सहयोग और कौशल विकास और भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र साझेदारी के क्षेत्र में भारत और सिंगापुर के बीच कई समझौता ज्ञापनों पर पीएम मोदी ने हस्ताक्षर किया।

वहां पर पीएम ने प्रतिनिधियों से मुलाकात करने बाद सभी को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपके गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए आपका आभार व्यक्त करता हूं। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद यह हमारी पहली मुलाकात है। मेरी तरफ से आपको बहुत-बहुत बधाई। मुझे विश्वास है कि 4जी के नेतृत्व में सिंगापुर और भी तेजी से प्रगति करेगा। सिंगापुर सिर्फ एक देश नहीं है, सिंगापुर हर विकासशील देश के लिए प्रेरणा है। हम भारत में भी कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं और मुझे खुशी है कि हम इस दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं। हमारे बीच जो मंत्रिस्तरीय गोलमेज बैठक हुई है, वह एक पथ-प्रदर्शक व्यवस्था है। पीएम मोदी ने भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन को "अग्रणी तंत्र" बताया।

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में करीब 160 अरब डॉलर के निवेश के साथ सिंगापुर भारत का प्रमुख आर्थिक साझेदारी है। भारत में तेज और सतत विकास ने सिंगापुर की संस्थाओं के लिए निवेश के अपार अवसर खोले हैं। इसके बाद पीए मोदी ने लॉरेंस वोंग के साथ सिंगापुर में एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड की सेमीकंडक्टर सुविधा का दौरा किया।

Next Story