Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पीएम मोदी ने विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र का किया उद्घाटन, भारत पहली बार विश्व धरोहर समिति की बैठक की कर रहा मेज़बानी

Tripada Dwivedi
21 July 2024 5:14 PM GMT
पीएम मोदी ने विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र का किया उद्घाटन, भारत पहली बार विश्व धरोहर समिति की बैठक की कर रहा मेज़बानी
x

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में भारत मंडपम पहुंचे। वे आज यहां विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र का उद्घाटन किए। बता दें भारत पहली बार विश्व धरोहर समिति की बैठक की मेज़बानी कर रहा है। यह बैठक 21 से 31 जुलाई तक नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित होगी। सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत गुरु पुर्णिमा का पवित्र पर्व मना रहा है। मैं आप सभी और सभी देशवासियों को ज्ञान और आध्यात्म के इस पर्व की बधाई देता हूं।

उन्होंने कहा कि बीते वर्षों में हम भारत की 350 से अधिक प्राचीन धरोहरों को वापस लाए हैं। प्राचीन धरोहरों का वापस आना वैश्विक उदारता और इतिहास के प्रति सम्मान के भाव को दिखाता है। ये कार्यक्रम भारत के लिए एक गौरवशाली उपलब्धि से जुड़ा है। मुझे बताया गया है कि हमारे उत्तर पूर्वी भारत के ऐतिहासिक मोइदम को यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल होना प्रस्तावित है। ये भारत की 43वीं विश्व धरोहर साइट और और उत्तर पूर्वी भारत की पहली धरोहर होगी जिसे यह दर्जा मिल रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि धरती हमारी मां है और हम उसकी संतान हैं। इसी विचार को लेकर भारत इंटरनेशनल सोलर अलायंस और मिशन लाइफ जैसे समाधान दे रहा है। UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर के लिए भारत 1 मिलियन डॉलर का योगदान देगा।

Next Story