Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पीएम मोदी ने प्रौद्योगिकी कम्पनियों के मुख्य अधिकारियों के साथ राउंड टेबल बैठक की, भारत रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के मंत्र को लेकर बढ़ रहा आगे

Tripada Dwivedi
23 Sep 2024 5:54 AM GMT
पीएम मोदी ने प्रौद्योगिकी कम्पनियों के मुख्य अधिकारियों के साथ राउंड टेबल बैठक की, भारत रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के मंत्र को लेकर बढ़ रहा आगे
x

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर है। आज न्यूयॉर्क के इनडोर स्टेडियम में पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने प्रौद्योगिकी कम्पनियों के प्रमुख मुख्य कार्यकारी अधिकारियों(CEO) के साथ राउंड टेबल बैठक की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल जब मैं वाशिंगटन आया था तब मैं एक कार्यक्रम में शामिल हुआ था तब भी मुझे आपमें से कई साथियों से मिलने का मौका मिला था। आज एक साल बाद यहां दुनिया के बड़े-बड़े इन्नोवेटर के साथ बैठक कर मैं गर्व महसूस कर रहा हूं। जो उर्जा और उत्साह देख रहा हूं और भारत के प्रति एक भरोसा देख रहा हूं, यह हमें बेहद सुखद लग रहा है। हम चाहते हैं कि आप जिस दुनिया में काम करते हैं और जानते हैं ऐसे में अगर आपके सुझाव आते हैं तो वह अहम होते हैं।

उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में तकनीकी संचालित है। ऐसे समय में सिर्फ तकनीक और लोकतंत्र का संतुलन बहुत जरूरी है क्योंकि लोकतांत्रिक मूल्य और तकनीक का मेल मानव कल्याण की गारंटी देता है। भारत एक ऐसा देश है जिसके पास प्रतिभा, लोकतंत्र और मार्केट है, ऐसी गोल्डन ऑपर्च्युनिटी नायाब होती है। पिछले दशक में भारत रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के मंत्र को लेकर आगे चला है। आज का भारत महत्वाकांक्षी सपने देखता है और उन्हें पूरा करने का प्रयास भी करता है। मेरे इस तीसरे कार्यकाल में हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल कर लेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारा इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर 150 बिलियन डॉलर से अधिक का है। हमारा लक्ष्य इसे 2030 तक 500 बिलियन डॉलर तक ले जाने का है। इन लक्ष्यों को पाने के लिए हम इंडस्ट्री के साथ जितना सहयोग हो सकता है वह करने के लिए तैयार हैं। भारत में 500 मिलियन से ज्यादा वर्किंग पापुलेशन है, भारत की औसतन आयु 28 साल है। हमारा यूथ स्टीम की पढाई में काफी रुचि ले रहा है खासकर बेटियां इन क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं। यूथ की ट्रेनिंग और अपस्केलिंग जरूरी है।

Next Story