Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पीएम मोदी ने ओडिशा को दिया बर्थडे गिफ्ट! 2800 करोड़ की रेलवे परियोजनाओं का किया शिलान्यास, 1000 करोड़ की राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी

Tripada Dwivedi
17 Sep 2024 8:41 AM GMT
पीएम मोदी ने ओडिशा को दिया बर्थडे गिफ्ट! 2800 करोड़ की रेलवे परियोजनाओं का किया शिलान्यास, 1000 करोड़ की राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी
x

भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के भुवनेश्वर में 2800 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास किया और साथ ही राष्ट्र को समर्पित किया। 1000 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने लगभग 14 राज्यों के पीएमएवाई-जी के तहत लगभग 10 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी की। देश भर के पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह भी आयोजित किया गया। उन्होंने पीएमएवाई-जी के लिए अतिरिक्त घरों के सर्वेक्षण के लिए आवास+ 2024 ऐप भी लॉन्च किया। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के परिचालन दिशानिर्देश भी जारी किए।

इस दौरान पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश में गणेश उत्सव मनाया जा रहा है। भगवान गणपति को विदाई दी जा रही है। अनंत चतुर्दशी भी है। विश्वकर्मा पूजा भी आज है। इतने बड़े दिन पर मुझे अपनी बहनों और माताओं के लिए सुभद्रा योजना शुरू करने का अवसर मिला। हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन आज हुआ है। मैंने कहा था कि डबल इंजन की सरकार बनेगी तो ओडिशा विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा।

उन्होंने कहा कि यहां आने से पहले मैं एक आदिवासी परिवार के घर उनके गृह प्रवेश समारोह में शामिल होने गया था। उस परिवार की मेरी बहन ने मुझे खीर खाने को दी थी और जब मैं वह खीर खा रहा था तो यह स्पष्ट था कि मुझे अपनी मां की याद आ रही थी। जब मेरी मां जीवित थीं तो मैं हमेशा अपने जन्मदिन पर उनका आशीर्वाद लेने के लिए उनके पास जाता था। मेरी माँ मुझे अपने हाथ से 'गुड़' खिलाती थीं। अब वह नहीं हैं लेकिन मेरी आदिवासी मां ने मुझे खीर खिलाई और मुझे जन्मदिन का आशीर्वाद दिया।

Next Story