Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पीएम मोदी ने देशवासियों को ईद मिलाद-उन-नबी की बधाई दी, कहा- सद्भाव और एकजुटता हमेशा बनी रहे

Neelu Keshari
16 Sep 2024 5:30 AM GMT
पीएम मोदी ने देशवासियों को ईद मिलाद-उन-नबी की बधाई दी, कहा- सद्भाव और एकजुटता हमेशा बनी रहे
x

नई दिल्ली। देशभर में आज सोमवार को ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का त्योहार मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और सभी के लिए सुख एवं समृद्धि की कामना की। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट कर कहा है कि ईद मुबारक! मिलाद-उन-नबी के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएँ। सद्भाव और एकजुटता हमेशा बनी रहे। चारों ओर खुशियाँ और समृद्धि हो।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि पैगम्बर मुहम्मद (स.) के जन्मदिन, मिलाद-उन-नबी के मुबारक अवसर पर मैं सभी देशवासियों, विशेष रूप से मुस्लिम भाइयों-बहनों को शुभकामनाएं देती हूं। पैगम्‍बर मुहम्‍मद (स.) ने समानता पर आधारित मानव समाज का आदर्श प्रस्तुत किया है। उन्होंने धैर्य के साथ सत्य के मार्ग पर चलने की भी शिक्षा दी है। आइए इस अवसर पर हम सब इन शिक्षाओं को अपनाने का संकल्प लें और देश के विकास के लिए निरंतर कार्य करें।

इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी को ईद मिलाद-उन-नबी मुबारक। यह मुबारक अवसर हमारे जीवन में शांति, करुणा और समृद्धि लाए और सभी के बीच एकता, सौहार्द, दया और सद्भाव को बढ़ावा दे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए एक्स पर लिखा है, "सभी को ईद मिलाद-उन-नबी की हार्दिक शुभकामनाएं। यह शुभ अवसर हमारे दिलों और घरों में शांति, खुशी और करुणा लेकर आए। सभी को सुख और समृद्धि की शुभकामनाएं।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि आप सभी को ईद-मिलाद-उन-नबी की ढेर सारी मुबारक़बाद। हज़रत मोहम्मद साहब के अमन, भाईचारे और मानव सेवा के संदेश आज भी पूरी मानवता को सही दिशा दिखाते हैं।

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजुजू ने भी इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी को मिलाद-उन-नबी की हार्दिक शुभकामनाएं! यह दिन खुशी, प्यार और एकजुटता की नई भावना से भरा हो।

बता दें कि ईद-ए-मिलाद-उन-नबी मुस्लिम समुदाय के प्रमुख त्योहारों में से एक है। ईद-ए-मिलाद-उन-नबी इस्लामी कैलेंडर के तीसरे महीने रबी अल-अव्वल की 12वीं तारीख को मनाया जाता है।इस्लाम धर्म में ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का त्योहार पैगंबर हजरत मुहम्मद के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन इस्लाम के अनुयाई मस्जिदों में जाकर नमाज अदा करते हैं।

Next Story