Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पीएम मोदी ब्रिक्स समिट: पीएम मोदी का संबोधन, भारत इन देशों को मान्यता देने का समर्थन करता है

Abhay updhyay
24 Aug 2023 9:30 AM GMT
पीएम मोदी ब्रिक्स समिट: पीएम मोदी का संबोधन, भारत इन देशों को मान्यता देने का समर्थन करता है
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिक्स सम्मेलन को संबोधित किया। बैठक में हुई चर्चा पर प्रधानमंत्री ने भारत का पक्ष रखा. उन्होंने कहा कि सहयोगी देशों के बीच ब्रिक्स के विस्तार पर सहमति बन गई है. ब्रिक्स में नए स्थायी सदस्य के तौर पर अर्जेंटीना और सऊदी अरब समेत छह देशों को शामिल किया गया है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत इस कदम का समर्थन करता है।

चंद्रयान-3 की बधाई के लिए सभी को धन्यवाद।'

पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 मिशन का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 कल चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा. यह न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व के वैज्ञानिक समुदाय के लिए एक उपलब्धि है। पीएम ने कहा कि हम वहीं उतरे जहां भारत ने निशाना बनाया था. हमने लैंडर को एक कठोर सतह पर सफलतापूर्वक उतारा।' भारत के वैज्ञानिकों के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है. हमें दुनिया भर से बधाई संदेश मिले हैं. इसके लिए मैं अपने वैज्ञानिकों और देशवासियों की ओर से आपको धन्यवाद देता हूं।

20वीं शताब्दी में वैश्विक संस्थानों के लिए मिसाल

प्रधानमंत्री ने कहा कि 'मुझे खुशी है कि इस तीन दिवसीय बैठक से कई सकारात्मक नतीजे निकले हैं. हमने 15वीं वर्षगांठ पर विस्तार करने का फैसला किया है।' भारत ने सदैव ब्रिक्स की सदस्यता का पूर्ण समर्थन किया है। आज हम अर्जेंटीना, मिस्र, सऊदी अरब, ईरान, इथियोपिया और संयुक्त अरब अमीरात का ब्रिक्स में स्वागत करने पर सहमत हुए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि 'भारत अन्य देशों को भी रियायतें देगा जिन्होंने ब्रिक्स में भागीदार देश के रूप में शामिल होने की इच्छा जताई है. ब्रिक्स का आधुनिकीकरण और विस्तार यह संदेश है कि दुनिया की सभी संस्थाओं को बदलते समय की परिस्थितियों के अनुरूप ढलना होगा। यह एक ऐसी पहल है जो 20वीं सदी में स्थापित अन्य वैश्विक संस्थानों के लिए एक उदाहरण बन सकती है।

Next Story