Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहाल करेंगे यूपी के पहले लैंड पोर्ट का उद्घाटन, जानें क्या है खास

पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहाल करेंगे यूपी के पहले लैंड पोर्ट का उद्घाटन, जानें क्या है खास
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' गुरुवार को यहां भारत-नेपाल सीमा पर उत्तर प्रदेश के पहले लैंड पोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के जरिए रूपईडीहा लैंड पोर्ट में सलाहकार के पद पर तैनात एपी सिंह ने बुधवार को बताया कि प्रधानमंत्री नई दिल्ली से सुबह 11.30 बजे इसका उद्घाटन करेंगे. उन्होंने कहा कि लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से 115 एकड़ भूमि पर रूपईडीहा लैंड पोर्ट का निर्माण किया गया है.

लैंडपोर्ट के जरिए भारत और नेपाल के कारोबारी संबंधों में बड़े बदलाव आने वाले हैं। यह उत्तर प्रदेश का प्रथम लैंडपोर्ट बन गया है। महराजगंज की सौणली

इस मार्ग से सीमा पर दो सीमाओं के बीच व्यापार सुगम हो सकेगा। यहां सड़क चौड़ी होने से दोनों देशों के वाहनों की आवाजाही आसान हो जाएगी। यहां कस्टम इमिग्रेशन, सशस्त्र सीमा बल समेत अन्य दफ्तर भी खुलेंगे। इससे दोनों देशों के बीच समन्वय में सुधार होगा। यह नेपाल नेपाल सीमा से अंतर्राष्ट्रीय परिवहन का एक प्रमुख केंद्र बनेगा। मुख्य यात्री टर्मिनल भी लैंड पोर्ट के जरिए यहां बनाया जाएगा। यहां ड्यूटी फ्री दुकानें भी खुलेंगी।


Next Story