Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पीएम मोदी ने प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सौर महोत्सव कार्यक्रम को किया संबोधित! कहा- सौर ऊर्जा को अपनाने का मंत्र जागरूकता, उपलब्धता व सामर्थ्य है

Tripada Dwivedi
5 Sep 2024 7:23 AM GMT
पीएम मोदी ने प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सौर महोत्सव कार्यक्रम को किया संबोधित! कहा- सौर ऊर्जा को अपनाने का मंत्र जागरूकता, उपलब्धता व सामर्थ्य है
x

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सौर महोत्सव कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सभी का प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सौर महोत्सव में स्वागत करते हुए प्रसन्न हूं। मैं इस अद्भुत पहल के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि वेद हजारों वर्ष पहले रचित ग्रंथ थे। वेदों के सबसे लोकप्रिय मंत्रों में से एक सूर्य के बारे में है। आज भी लाखों भारतीय प्रतिदिन इसका जाप करते हैं। दुनिया भर में कई संस्कृतियों ने अपने-अपने तरीके से सूर्य का सम्मान किया है। अधिकांश क्षेत्रों में सूर्य से संबंधित त्यौहार भी होते हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय सौर महोत्सव पूरी दुनिया को सूर्य के प्रभाव का जश्न मनाने के लिए एक साथ लाता है। यह एक ऐसा त्यौहार है जो हमें एक बेहतर ग्रह बनाने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि 2015 में, ISA एक छोटे पौधे के रूप में शुरू हुआ था। यह आशा और आकांक्षा का क्षण था। आज यह नीति और कार्रवाई को प्रेरित करने वाले एक विशाल वृक्ष के रूप में विकसित हो रहा है। इतने कम समय में ISA की सदस्यता 100 देशों के मील के पत्थर तक पहुंच गई थी। इसके अतिरिक्त, 19 और देश पूर्ण सदस्यता प्राप्त करने के लिए रूपरेखा समझौते की पुष्टि कर रहे हैं। इस संगठन का विकास एक विश्व, एक सूर्य के दृष्टिकोण के लिए महत्वपूर्ण है। पिछले कुछ वर्षों में भारत ने हरित ऊर्जा में कई बड़े कदम उठाए हैं। हम नवीकरणीय ऊर्जा में पेरिस प्रतिबद्धताओं को प्राप्त करने वाले पहले G20 राष्ट्र थे। सौर ऊर्जा की उल्लेखनीय वृद्धि इसे संभव बनाने का मुख्य कारण है। पिछले 10 वर्षों में हमारी सौर ऊर्जा क्षमता 32 गुना बढ़ गई है। यह गति और पैमाना हमें 2030 तक 500 गीगा वाट गैर-जीवाश्म क्षमता प्राप्त करने में भी मदद करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि सौर ऊर्जा क्षेत्र में भारत की वृद्धि एक स्पष्ट दृष्टिकोण का परिणाम है। चाहे भारत हो या दुनिया, सौर ऊर्जा को अपनाने का मंत्र जागरूकता, उपलब्धता और सामर्थ्य है। हम घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करके स्थायी ऊर्जा स्रोतों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं। सौर ऊर्जा क्षेत्र में, हम उपलब्धता बढ़ाते हैं। विशिष्ट योजनाओं और प्रोत्साहनों के माध्यम से हमने सौर ऊर्जा विकल्प को भी सस्ता बनाया है। सौर ऊर्जा को अपनाने के लिए विचारों और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान के लिए ISA एक आदर्श मंच है। भारत के पास भी साझा करने के लिए बहुत कुछ है। हाल ही में नीतिगत हस्तक्षेप के लिए, कुछ महीने पहले, हमने पीएम सूर्यगढ़ मुफ़्त बिजली योजना शुरू की। हम इस योजना में 750 बिलियन रुपये का निवेश कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य 10 मिलियन परिवारों को अपनी छत पर सौर पैनल लगाने में मदद करना है।

Next Story