Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

PM गरीबों का दर्द जानते हैं', जम्मू कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक पर अमित शाह |

SaumyaV
6 Dec 2023 10:56 AM GMT
PM गरीबों का दर्द जानते हैं, जम्मू कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक पर अमित शाह |
x

संसद के शीतकालीन सत्र का छह दिसंबर को तीसरा दिन है। आज राज्यसभा में देश की मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चर्चा होने की संभावना है। वहीं, लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक पर चर्चा होने के आसार हैं। मंगलवार को गृह मंत्री अमित शाह ने यह विधेयक पेश किया था।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि नाम के साथ सम्मान जुड़ा है, इसे वही लोग देख पाते हैं, जो अपने से पीछे रह गए लोगों की अंगुली पकड़ कर संवेदना के साथ उन्हें आगे बढ़ाना चाहते हैं। वो लोग इसे नहीं समझ सकते, जो इसका उपयोग वोटबैंक के लिए करते हैं। नरेन्द्र मोदी ऐसे नेता हैं, जो गरीब घर में जन्म लेकर देश के प्रधानमंत्री बने हैं, वह पिछड़ों और गरीबों का दर्द जानते हैं।

अमित शाह ने कहा, 'मैं जो विधेयक (जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन अधिनियम 2023 और जम्मू कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक 2023) लेकर आया हूं वो 70 वर्षों से जिन पर अन्याय हुआ, अपमानित हुए और जिनकी अनदेखी की गई, उनको न्याय दिलाने का विधेयक है।

लोकसभा में जम्मू-कश्मीर से संबंधित दो ऐतिहासिक विधेयकों पर अपनी बात रख रहे हैं।

लोकसभा में प्रस्तुत दस्तावेज के अनुसार प्रस्ताव में 58,378.21 करोड़ रुपये का कुल नकदी व्यय शामिल है। अतिरिक्त व्यय में खाद सब्सिडी पर 13,351 करोड़ रुपये का खर्च भी शामिल है।

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 58,378 करोड़ रुपये के कुल अतिरिक्त व्यय के लिए बुधवार को लोकसभा की मंजूरी मांगी। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने वर्ष 2023-24 के लिए अनुदान की अनुपूरक मांगों के पहले बैच को निचले सदन में प्रस्तुत किया। अनुदान की अनुपूरक मांगों में 1.29 लाख करोड़ रुपये से अधिक का सकल अतिरिक्त व्यय भी शामिल है, जिसे 70,968 करोड़ रुपये की बचत से समायोजित किया जाएगा।

तेलंगाना के मनोनीत मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी संसद पहुंचे।

डीएमके सांसद सेंथिल कुमार ने लोकसभा में हंगामे के बाद अपने विवादित बयान पर माफी मांग ली। उन्होंने कहा, 'मेरे द्वारा कल अनजाने में दिए गए बयान से अगर कुछ वर्गों की भावनाएं आहत हुई हैं तो मैं इसे वापस लेना चाहूंगा। मैं इन शब्दों को हटाने का अनुरोध करता हूं। मुझे इसका अफसोस है।'

सदन में प्रश्नकाल के दौरान जब डीएमके नेता टी आर बालू पूरक प्रश्न पूछने के लिए खड़े हुए तो केंद्रीय उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने सदन में मंगलवार को डीएमके सांसद डीएनवी सेंथिल कुमार के हिंदी पट्टी के राज्यों को लेकर दिए गए आपत्तिजनक बयान का मुद्दा उठाया।

सांसद संजय राउत ने पीएम के चेहरे पर कहा, 'इस पर चर्चा होगी। इंडिया एक गठबंधन है। यह तानाशाही से चलने वाला गठबंधन नहीं है। पहले अटल जी के जमाने में जब इंडिया यानी भारत हम चलाते थे, तो इस विषय पर चर्चा की जाती थी। अब किसी ने सवाल उठाया है तो हो जाएगी चर्चा। वास्तव में एक चेहरा होना चाहिए। इसमें कोई गलत राय नहीं है।'

डीएमके सांसद के विवादित बयान के खिलाफ लोकसभा में जोरदार हंगामा हुआ। हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

संसद की रणनीतियों को लेकर एक बैठक हो रही है। इसमें पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत कई वरिष्ठ मंत्रियों ने भाग लिया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री और भाजपा सांसद धर्मेंद्र प्रधान ने केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 में संशोधन के लिए विधेयक पर विचार करने का प्रस्ताव रखा है।

केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद दर्शना जरदोश राष्ट्रीय जूट बोर्ड में दो सदस्यों के निर्वाचन का प्रस्ताव पेश करेंगी।

'PM गरीबों का दर्द जानते हैं', जम्मू कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक पर अमित शाह

संसद के शीतकालीन सत्र का छह दिसंबर को तीसरा दिन है। आज राज्यसभा में देश की मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चर्चा होने की संभावना है। वहीं, लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक पर चर्चा होने के आसार हैं। मंगलवार को गृह मंत्री अमित शाह ने यह विधेयक पेश किया था।

SaumyaV

SaumyaV

    Next Story