Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

मानव तस्करी के संदेह पर फ्रांस में रोका गया विमान मुंबई पहुंचा, भारतीयों समेत 276 यात्री थे सवार

SaumyaV
26 Dec 2023 6:50 AM GMT
मानव तस्करी के संदेह पर फ्रांस में रोका गया विमान मुंबई पहुंचा, भारतीयों समेत 276 यात्री थे सवार
x

एक अधिकारी ने कहा कि विमान सुबह चार बजे के आसपास मुंबई पहुंचा। इस विमान ने स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 2:30 बजे पेरिस के पास वैट्री हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी।

संदिग्ध मानव तस्करी के कारण फ्रांस में रोका गया चार्टर विमान 276 यात्रियों को लेकर मंगलवार तड़के मुंबई एयरपोर्ट पर उतरा। यह विमान चार दिनों से फ्रांस में फंसा था। एक अधिकारी ने कहा कि विमान (एयरबस ए340) सुबह चार बजे के आसपास मुंबई पहुंचा। विमान ने स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 2:30 बजे पेरिस के पास वेट्री हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी।

फ्रांसीसी अधिकारियों के अनुसार, मुंबई के लिए उड़ान भरने के समय विमान में 276 यात्री सवार थे। वहीं, दो नाबालिगों सहित 25 लोगों ने फ्रांस में शरण के लिए आवेदन करने की इच्छा व्यक्त की थी, इसलिए वे फ्रांस में रुक गए हैं। फ्रांस की मीडिया के मुताबिक, विमान को रोकने के बाद दो लोगों को हिरासत में लेकर कोर्ट में पेश किया गया था। इसके बाद दोनों को रिहा कर दिया गया। जब विमान वेट्री हवाईअड्डे पर उतरा गया था, तो उसमें सवार 303 भारतीय यात्रियों में से 11 नाबालिग थे, जिनके साथ कोई नहीं था।

विमान के उड़ान भरने पर फ्रांस में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया। इसमें कहा गया- फ्रांच सरकार और वेट्री एयरपोर्ट का इस मामले के जल्दी निपटारे के लिए शुक्रिया। दूतावास के साथ मिलकर काम करने के लिए सरकार का शुक्रिया।

गौरतलब है कि फ्रांस की सरकार ने मानव तस्करी के आरोप में इस विमान को रोका था। बता दें कि रोमानिया की लीजेंड एयरलाइंस के ए340 विमान ने दुबई से निकारागुआ के लिए उड़ान भरी थी। यह विमान तकनीकी खराबी के चलते फ्रांस के वेट्री एयरपोर्ट पर उतरा था। इसी दौरान फ्रांस की सरकार को सूचना मिली कि इस विमान से मानव तस्करी की जा रही है, जिसके बाद फ्रांस ने इस विमान को रोक लिया था।

फ्रांस में कोर्ट की सुनवाई के बाद विमान को छोड़ा गया

फ्रांस की सरकार ने यात्रियों को हिरासत में लेकर मानव तस्करी के एंगल से मामले की जांच की। रविवार को फ्रांस के कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई की। सुनवाई के दौरान चार जजों ने हिरासत में लिए गए यात्रियों से सवाल किए। फ्रांस की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यात्रियों में कई हिंदीभाषी और कई तमिलभाषी लोग थे। सुनवाई के बाद जजों ने विमान को रवाना करने का आदेश दे दिया और जांच प्रक्रिया में कई अनियमितताओं का हवाला देकर मामले की सुनवाई भी कैंसिल कर दी। गौरतलब है कि विमान में 11 नाबालिग भी सवार हैं।

एयरपोर्ट पर ही लगाए गए थे यात्रियों के बिस्तर

मानव तस्करी के आरोपों पर लीजेंड एयरलाइंस की वकील ने कहा था कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है और वह जांच में सहयोग कर रहे हैं। वहीं भारतीय यात्रियों के विमान को फ्रांस में रोके जाने के बाद फ्रांस स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी भी वेट्री एयरपोर्ट पहुंचे थे और उन्होंने भारतीय यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखा। फ्रांस में फंसे रहने के दौरान यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर ही बिस्तर लगाए गए थे और वहीं पर उनके खाने-पीने का इंतजाम किया गया था।

Next Story