Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

एनसीआर में लू के थपेड़ों से लोग बेहाल, अगले चार दिनों तक बारिश के आसार नहीं, ऑरेंज अलर्ट जारी

Neelu Keshari
14 Jun 2024 6:39 AM GMT
एनसीआर में लू के थपेड़ों से लोग बेहाल, अगले चार दिनों तक बारिश के आसार नहीं, ऑरेंज अलर्ट जारी
x

सोनू सिंह

नई दिल्ली। गाजियाबाद, नोएडा समेत एनसीआर के इलाकों में भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। मौसम विभाग ने राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में भी गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। मौसम विभाग के मुताबिक, 14 से 19 जून तक एनसीआर को झुलसाने वाली गर्मी और लू का सामना करना पड़ेगा। अभी बारिश के कोई आसार नहीं है। इस दौरान लू का प्रकोप बदस्तूर जारी रहेगा और 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा चलेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अनेक हिस्सों में लू के साथ-साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भाग में कहीं-कहीं प्रचंड लू की स्थिति बन सकती है। एनसीआर में अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार गाजियाबाद में अधिकतम तापमान 44.7 और न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक तरफ दक्षिण भारत के राज्यों में हो रही तेज बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी की वजह से लोग काफी परेशान हैं। हालांकि मानसून महाराष्ट्र और केरल में आ चुका है और दिल्ली और एनसीआर को अभी इंतजार करना पड़ेगा।

उधर, केंद्रीय प्रदूषण एवं नियंत्रण बोर्ड सीपीसीबी के अनुसार, आज सुबह सात बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक गाजियाबाद में 198, ग्रेटर नोएडा में 276 और नोएडा में 215 दर्ज किया गया है।

Next Story