Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पैरालंपिक खिलाड़ियों ने पीएम मोदी से की मुलाकात, बोले- 'सबके लिए पीएम का मतलब प्राइम मिनिस्टर हमारे लिए पीएम का मतलब परम मित्र है'

Tripada Dwivedi
13 Sep 2024 5:59 AM GMT
पैरालंपिक खिलाड़ियों ने पीएम मोदी से की मुलाकात, बोले- सबके लिए पीएम का मतलब प्राइम मिनिस्टर हमारे लिए पीएम का मतलब परम मित्र है
x

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में पेरिस, फ्रांस में संपन्न हुए पैरालिंपिक दलों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सभी पैरालंपिक खेलों में इतिहास रचने वाले भारतीय दल से बातचीत की। इस दौरान पीएम मोदी ने खिलाड़ियों के कोच से उनके अनुभवों के बारे में चर्चा की। पैरालंपिक खिलाड़ियों से उनकी दिलचस्प कहानियां सुनी। इस मुलाकात का वीडियो सामने आया है जिसमें पीएम मोदी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते हुए देखे जा रहे है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के दौरान पेरिस पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल ने कहा कि यह मेरा लगातार दूसरा स्वर्ण पदक है। टोक्यो के बाद आपने मुझसे दो और स्वर्ण पदक जीतने का वादा किया था। जो मैं ले आया हूं। यह दूसरा स्वर्ण पदक आपके लिए है। मैं अपनी पूरी टीम की ओर से आपको धन्यवाद देता हूं।

पेरिस पैरालंपिक रजत पदक विजेता शरद कुमार ने कहा कि यह पैरालंपिक में मेरा दूसरा पदक है। मैं पैरा-आंदोलन से इसकी शुरुआत से ही जुड़ा रहा हूं। भारतीय पैरालंपिक दल को देखकर मुझे बेहद गर्व हो रहा है। इस टीम ने भारत को पहले ही एक खेल राष्ट्र के रूप में वर्गीकृत कर दिया है। हम खेलों से पहले आपकी प्रेरणा के लिए आपके बहुत आभारी हैं और हम सभी खेलों के बाद आपसे मिलने के लिए उत्सुक हैं। किसी ने भी पैरा को उस तरह स्वीकार नहीं किया जैसा आपने किया है।

वहीं पीएम मोदी ने पैरा-एथलीटों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि दिव्यांगों को प्रशिक्षण देने से पहले प्रशिक्षकों को उस जीवन को जीने के लिए मानसिक रूप से तैयार करने की जरूरत है। उन्हें पैरा-एथलीटों की स्थिति में रखने की जरूरत है। पैरा-एथलीटों को प्रशिक्षण देने वाले असाधारण लोग हैं। दिव्यांगों को केवल तकनीक सिखाने की जरूरत है लेकिन दिव्यांगों को जीवन जीने का तरीका भी सिखाने की जरूरत है।

रजत पदक विजेता योगेश कथुनिया ने कहा कि मैं अपनी निरंतरता का श्रेय आपके द्वारा शुरू की गई योजनाओं- टॉप्स, खेलो इंडिया आदि को देता हूं। आपकी वजह से ही हम 29 पदक जीतने में सक्षम हुए हैं। दूसरों के लिए पीएम का मतलब प्राइम मिनिस्टर होता है लेकिन हमारे लिए पीएम का मतलब परम मित्र है।

स्वर्ण पदक विजेता नवदीप ने कहा कि यह मेरी दूसरी पैरालंपिक भागीदारी थी। मैं बहुत घबराया हुआ था लेकिन सभी वरिष्ठ एथलीटों ने मुझे प्रेरित किया। मैंने उनसे बात की और अनुभव प्राप्त किया और अंत तक मैं अपने खेल से पहले बिल्कुल निश्चिंत था।

बता दें कि पेरिस पैरालंपिक में रिकॉर्ड बना के 29 पदक जीतने के बाद भारतीय एथलीट्स मंगलवार को देश लौटे थे। भारत ने पेरिस पैरालंपिक में सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य समेत 29 पदक जीते थे। भारत ने टोक्यो पैरालंपिक का रिकॉर्ड तोड़ा था। टोक्यो में भारत ने 19 पदक जीते थे और देश पदक तालिका में 24वें स्थान पर रहा था जबकि पेरिस में भारत 18वें स्थान पर रहा। भारत इस बार पेरिस में 25 पार के लक्ष्य के साथ उतरा था और उसे हासिल भी किया।

Next Story