Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

स्वच्छ भारत अभियान के 10 साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, कहा - स्वच्छ भारत मिशन को जन-क्रांति बनाया गया

Tripada Dwivedi
2 Oct 2024 5:59 AM GMT
स्वच्छ भारत अभियान के 10 साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, कहा - स्वच्छ भारत मिशन को जन-क्रांति बनाया गया
x

नई दिल्ली। स्वच्छ भारत मिशन को आज 10 साल पूरे हो चुके हैं। बता दें 10 साल पहले 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के खास मौके पर स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत हुई थी। गांधी जयंती के खास मौके पर दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि इस महत्वपूर्ण अवसर पर 10,000 करोड़ रुपये की लागत वाली स्वच्छता परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है। मिशन अमृत के तहत विभिन्न शहरों में जल और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए जाएंगे। चाहे वह नमामि गंगे से जुड़ा काम हो या कचरे से बायोगैस बनाने वाला 'गोवर्धन' प्लांट, ये सभी स्वच्छ भारत मिशन को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में करोड़ों भारतीयों ने इस मिशन को अपना व्यक्तिगत लक्ष्य बनाया है। एक दशक की इस यात्रा के बाद मैं सभी देशवासियों, सफाई कर्मचारियों, धर्मगुरुओं, हमारे खिलाड़ियों, मशहूर हस्तियों, गैर सरकारी संगठनों और मीडियाकर्मियों के योगदान की सराहना करता हूं। आप सभी ने स्वच्छ भारत मिशन को जन-क्रांति बना दिया। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व उपराष्ट्रपति ने इसमें भाग लिया और 'स्वच्छता ही सेवा' में अपना योगदान दिया। सभी राज्यों के सीएम और जनप्रतिनिधियों ने भी स्वच्छता अभियान में अपना योगदान दिया। सेवा पखवाड़े के 15 दिनों में 27 लाख से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें 28 करोड़ से अधिक लोगों ने भाग लिया।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज से 1000 वर्ष बाद, जब 21वीं सदी के भारत के बारे में अध्ययन किया जाएगा, तो स्वच्छ भारत अभियान को याद किया जाएगा। इस सदी में स्वच्छ भारत दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे सफल जन संकल्प है, जिसका नेतृत्व लोगों ने किया है और जिसमें लोगों ने ही भाग लिया है। अगर यह दान किसी मंदिर या किसी अन्य संस्था को दिया गया होता, तो यह सुर्खियां बनता लेकिन देश को पता होना चाहिए कि जो चेहरे कभी टीवी पर नहीं आए, जो नाम कभी सुर्खियों में नहीं आए, ऐसे महत्वाकांक्षी लोगों ने संसाधन दान किए हैं और इस आंदोलन को एक नई ऊर्जा दी है।

Tripada Dwivedi

Tripada Dwivedi

    Next Story