Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

अब रेलवे स्टेशनों पर यूटीएस और क्यूआर कोड स्कैन कर बनवाएं टिकट, नहीं लगानी होगी लंबी लाइन

SaumyaV
25 Dec 2023 7:31 AM GMT
अब रेलवे स्टेशनों पर यूटीएस और क्यूआर कोड स्कैन कर बनवाएं टिकट, नहीं लगानी होगी लंबी लाइन
x

रेलवे स्टेशनों पर टिकट के लिए अब लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने सुविधाएं बढ़ा दी हैं। 308 स्टेशनों पर यूटीएस मशीनें लगवाई गई हैं।

रेल यात्रियों को टिकट के लिए परेशान न होना पड़े, इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने सुविधाएं बढ़ा दी हैं। 308 स्टेशनों पर यूटीएस (अनारक्षित टिकट प्रणाली) मशीन लगवाई हैं। 24 स्टेशनों पर 75 जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक तथा 261 स्टेशनों पर टिकट बुकिंग एजेंट तैनात किए गए हैं। 74 स्टेशनों पर एटीवीएम लगाई गई हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि यूटीएस मशीनें लखनऊ, वाराणसी एवं इज्जतनगर मंडल के स्टेशनों पर लगाई गईं हैं। इससे यात्रियों को टिकट के लिए कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। मोबाइल से यूटीएस एप से भी टिकट बुक करना आसान हो गया।

अब स्टेशनों पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करके भी यात्री आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं। 146 स्टेशनों पर क्यूआर कोड की सुविधा दी गई है। अनारक्षित टिकट उपलब्ध कराने के लिए 74 स्टेशनों पर 107 आटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीनें (एटीवीएम) भी लगाई गईं है। 35 केंद्रों पर यात्री टिकट सुविधा केंद्र खोले गए हैं।

Next Story