Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

फिजी और पापुआ न्यू गिनी में ही नहीं, अब तक कई देशों में सर्वोच्च सम्मान से नवाजे जा चुके हैं पीएम मोदी, देखें पूरी लिस्ट।

फिजी और पापुआ न्यू गिनी में ही नहीं, अब तक कई देशों में सर्वोच्च सम्मान से नवाजे जा चुके हैं पीएम मोदी, देखें पूरी लिस्ट।
x

PM Modi Highest Honor: यह पहली बार नहीं है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसी देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया है. यहां हम आपको उन सभी देशों के बारे में बताते हैं जहां पीएम मोदी को सर्वोच्च सम्मान मिल चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिजी और पापुआ न्यू गिनी के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया है। ये पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी को किसी देश ने इस तरह से सम्मानित किया हो. कम से कम 9 देश ऐसे हैं जिन्होंने उन्हें अब तक के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है। 2016 में, सऊदी अरब ने पीएम मोदी को एक गैर-मुस्लिम गणमान्य व्यक्ति, 'अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद' को दिए जाने वाले अपने सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया। इसके बाद यह सिलसिला आगे बढ़ता रहा।

साल 2016 में पीएम मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'अमीर अमानुल्लाह खान अवार्ड' से सम्मानित किया गया था. अमीर अमानुल्लाह खान मेडल अफगानिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। इस पुरस्कार का नाम अफगानिस्तान के राष्ट्रीय नायक अमानुल्ला खान (गाजी) के नाम पर रखा गया है, जो अफगानिस्तान की आजादी के नायक थे।

फिलिस्तीन में पीएम मोदी का किया गया अभिनंदन

2018 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलिस्तीन की ऐतिहासिक यात्रा की थी, तब उन्हें 'ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन' पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके बाद साल 2019 में जब उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया तो उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से नवाजा गया। यह सम्मान उन्हें द्विपक्षीय सामरिक संबंधों को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाने के लिए दिया गया है।

एक ही साल में चार देशों में पीएम को सम्मानित किया गया।

इसके अलावा 2019 में रूस ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू अवॉर्ड' से सम्मानित किया था. इसी साल पड़ोसी देश मालदीव ने भी उन्हें देश के सबसे बड़े सम्मान 'निशान इज्जुद्दीन' से नवाजा. बहरीन ने उन्हें 2019 में 'किंग हमद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' से भी नवाजा था। 2020 में अमेरिकी सरकार ने 'द लीजन ऑफ मेरिट' प्रदान की थी। वहीं, साल 2021 में मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'द ऑर्डर ऑफ द ड्रक ग्यालपो' से सम्मानित किया गया था।

Next Story