Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

नए वोटर तय करेंगे गाजियाबाद में प्रत्याशी की जीत

Neeraj Jha
14 April 2024 11:26 AM GMT
नए वोटर तय करेंगे गाजियाबाद में प्रत्याशी की जीत
x


गाजियाबाद। लोकसभा चुनाव को लेकर सभी सियासी दल अब मैदान में है। लोकसभा चुनाव को लेकर जहां सबसे ज्यादा आत्मविश्वास से लबरेज भाजपा दिखाई दे रही है वहीं अन्य दल यहां अपनी अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। चुनावी जानकारी का मानना है कि इस बार चुनाव का रोमांच मतदान के प्रतिशत पर भी निर्भर करेगा मतदान जितना अधिक होगा चुनाव उतना ही रोचक हो जाएगा।

मतदान के प्रतिशत के साथ-साथ लोकसभा के इलाकों का भी इस रोमांच में बड़ा रोल रहने वाला है जिन इलाकों में मतदान ज्यादा होगा उन इलाकों में रहने वाली आबादी से इसकी तुलना होगी जिन इलाकों में मतदान कम होगा वहां का सियासी गढ़ देखा जाएगा। अब जानकार बता रहे हैं कि अगर ट्रांस हिंडन के हाईराइज इलाकों में पॉश कॉलोनी में मतदान का प्रतिशत बढ़ता है तो इसका सीधा लाभ भाजपा को मिलेगा। अगर यही मतदान का प्रतिशत मुस्लिम इलाकों में बढ़ता है तो फिर वह लाभ किसे जाएगा इस पर चिंतन हो सकता है। मुस्लिम वोटो का रुझान बसपा की तरफ हो सकता है या फिर मुस्लिम वोटो का रुझान कांग्रेस उम्मीदवार की तरफ हो सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि मतदान के प्रतिशत पर इस पूरे चुनाव का रोमांच टिका है। यदि मतदान का प्रतिशत अगर धीमा रहता है तो फिर यहां भी कई समीकरण प्रभावित होंगे। ऐसा नहीं है कि धीमी मतदान या तेज मतदान का लाभ एक ही दल को मिलेगा। वैसे भी राजनीति में यह माना जाता है कि यदि मतदान का प्रतिशत किसी भी इलाके में 60% को पार करता है और 70% की तरफ चलता है तो यह लहर का वोट होता है यह किसी एक उम्मीदवार के पक्ष में स्पष्ट जनादेश होता है और इस परिवर्तन का वोट भी माना जाता है। अपनी अपनी चुनावी तैयारी को सभी उम्मीदवार मैदान में लेकर आ गए हैं कोई भी उम्मीदवार अपनी तरफ से कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ रहा है। वह गली बस्ती से लेकर पॉश कॉलोनी और शहर से लेकर गांव की तरफ दौड़ रहा है।

अब जैसे-जैसे चुनाव आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे मतदान प्रतिशत को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है। सभी दलों का यह प्रयास है कि उनके अपने-अपने क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बड़े जिससे उन्हें इसका लाभ मिले। वही लोकतंत्र महोत्सव की तैयारी में जुटा निर्वाचन विभाग भी चाहता है कि अधिक से अधिक संख्या में लोग मतदान में भाग लेकर मतदान का प्रतिशत बढ़ाएं। मतदान का प्रतिशत भी किसी को चुनाव में मजबूती देगा कहीं यह घटा समीकरण किसी को झटका दे सकता है तो कहीं यह बड़ा समीकरण किसी को माइलेज दे सकता है।

Next Story