Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

'न बिचौलिए, न लाभार्थी, करोड़ों किसानों को मिल रही है किसान सम्मान निधि': सहकारिता सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

Shivam Saini
1 July 2023 7:07 AM GMT
न बिचौलिए, न लाभार्थी, करोड़ों किसानों को मिल रही है किसान सम्मान निधि: सहकारिता सम्मेलन में बोले पीएम मोदी
x
शनिवार को दिल्ली में 17वें भारतीय सहकारिता महासम्मेलन का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने हिस्सा लिया है. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में शामिल लोगों को बधाई दी है. पीएम ने कहा- पीएम ने आगे कहा- जब विकसित भारत के लिए बड़े लक्ष्यों की बात आई तो हमने सहकारी समितियों को एक बड़ी ताकत देने का फैसला किया.

शनिवार को दिल्ली में 17वां भारतीय सहकारी महासम्मेलन आयोजित किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह शामिल हुए. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में शामिल लोगों को बधाई दी है.

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि गन्ना किसानों के लिए उचित और लाभकारी मूल्य अब रिकॉर्ड 315 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है.

प्रधानमंत्री ने कहा- 17वें भारतीय सहकारिता महासम्मेलन के लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई. मैं इस सम्मेलन में आपका स्वागत और अभिनंदन करता हूँ। आज हमारा देश विकसित और आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य पर काम कर रहा है और मैंने लाल किले से कहा है कि हमारे हर लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी का प्रयास जरूरी है।

पीएम ने आगे कहा- जब विकसित भारत के लिए बड़े लक्ष्यों की बात आई तो हमने सहकारी समितियों को एक बड़ी ताकत देने का फैसला किया. हमने पहली बार सहकारिता के लिए अलग मंत्रालय बनाया, अलग बजट प्रावधान किया।

सहकारी समितियों के कई मुद्दे वर्षों से लंबित थे: पीएम मोदी

वर्षों से लंबित सहकारी क्षेत्र से जुड़े मुद्दों का समाधान तेजी से किया जा रहा है। हमारी सरकार ने सहकारी बैंकों को भी मजबूत किया है, लेकिन पिछले 9 साल में यह स्थिति पूरी तरह बदल गई है। आज देश के करोड़ों छोटे किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि मिल रही है। कोई बिचौलिया नहीं, कोई नकली लाभार्थी नहीं.

2014 से पहले कोई मदद नहीं मिलती थी: PM

2014 से पहले किसान अक्सर कहा करते थे कि उन्हें सरकार से बहुत कम मदद मिलती है और जो थोड़ी बहुत मदद मिलती भी है, वह बिचौलियों के खाते में चली जाती है. देश के छोटे और मध्यम किसान सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रहे।

पिछले 4 साल में इस योजना के तहत 2.5 लाख करोड़ रुपये सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजे गए हैं। यह रकम कितनी बड़ी है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 2014 से पहले के पांच सालों का कुल कृषि बजट 90 हजार करोड़ रुपये से भी कम था.

केंद्र की भाजपा सरकार ने आपको यह भी गारंटी दी है कि दुनिया में लगातार महंगे हो रहे उर्वरकों और रसायनों का बोझ किसानों पर नहीं पड़ेगा। आखिर किस बात की गारंटी है, किसान की जिंदगी बदलने के लिए कितनी मेहनत जरूरी है। कुल मिलाकर भाजपा सरकार ने केवल उर्वरक सब्सिडी पर 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च किये हैं।

हमारी सरकार शुरू से ही किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य दिलाने के लिए बहुत गंभीर रही है। बीते 9 साल में एमएसपी बढ़ाकर, एमएसपी पर खरीद करके, किसानों को 15 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा दिए गए हैं।

ये मोदी की गारंटी है.'

हिसाब लगाएं तो हर साल केंद्र सरकार खेती और किसानों पर 6.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च कर रही है. इसका मतलब यह है कि सरकार हर साल औसतन हर किसान को किसी न किसी रूप में 50,000 रुपये दे रही है. यानि कि बीजेपी सरकार में किसानों को हर साल अलग-अलग तरीके से 50 हजार रुपये मिलने की गारंटी है. ये मोदी की गारंटी है.

यही नहीं, गन्ना किसानों के लिए उचित एवं लाभकारी मूल्य अब रिकॉर्ड 315 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

115 साल पुराना है सहकारिता आंदोलन गृह मंत्री...

वहीं, पीएम से पहले इस महासम्मेलन को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमारे देश में सहकारी आंदोलन लगभग 115 साल पुराना है. आज़ादी के बाद से ही सहकारी क्षेत्र के कर्मचारियों की मुख्य मांग एक अलग सहकारिता मंत्रालय बनाने की थी।

प्रधान मंत्री के मार्गदर्शन में एक स्वतंत्र मंत्री और सचिव के साथ एक स्वायत्त मंत्रालय के गठन के साथ, सहकारी मंत्रालय ने सहकारी समितियों के क्षेत्र में कई बदलाव संभव किए हैं। ये बदलाव भविष्य में भी होते रहेंगे। मैं सहकारी साथियों से कहना चाहता हूं कि इस आंदोलन ने देश को अब तक बहुत कुछ दिया है।

इस सदी में हमने अनेक उपलब्धियाँ हासिल की हैं। सहकारी आंदोलन ऋण वितरण की अर्थव्यवस्था का लगभग 29% हिस्सा है। उर्वरक वितरण में 35%, उर्वरक उत्पादन में 25%, चीनी उत्पादन में 35% से अधिक, दूध की खरीद, बिक्री और उत्पादन में सहकारी समिति की हिस्सेदारी 15% को छू रही है।

हमने मोदी जी के नेतृत्व में सहकारिता के क्षेत्र में कई पहल की हैं। सबसे पहले, संवैधानिक ढांचे के भीतर, नरेंद्र मोदी सरकार ने राज्य और केंद्र के अधिकारों को परेशान किए बिना सहकारी कानून में एकरूपता लाने का प्रयास किया है। हमने चीनी मिलों पर वर्षों से लंबित 15 हजार करोड़ रुपये के कर विवादों की व्यवस्था की है और भविष्य में ऐसे विवाद उत्पन्न नहीं होने चाहिए।

Shivam Saini

Shivam Saini

    Next Story