Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पीओके में रहने वाला मोहम्मद कासिम आतंकी घोषित, UAPA कानून के तहत फैसला; सूची में 57वां दहशतगर्द

Suman Kaushik
7 March 2024 2:22 PM GMT
पीओके में रहने वाला मोहम्मद कासिम आतंकी घोषित, UAPA कानून के तहत फैसला; सूची में 57वां दहशतगर्द
x

गृह मंत्रालय ने लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य मोहम्मद कासिम गुज्जर को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया है। कासिम वर्तमान में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में रह रहा है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आतंकी संगठन- लश्कर-ए-तैयबा (LeT) से जुड़े आतंकी मोहम्मद कासिम गुज्जर उर्फ सलमान उर्फ सुलेमान को आतंकी घोषित कर दिया है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में रह रहे कासिम को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (UAPA) के तहत आतंकी घोषित किया गया है। गृह मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है कि यूएपीए कानून के तहत 32 साल का मोहम्मद कासिम जम्मू के रियासी जिले का निवासी बताया जाता है। गृह मंत्रालय ने कहा कि आतंकियों की इस सूची में 56 लोगों के नाम पहले से शामिल हैं। मोहम्मद कासिम इस सूची में 57वां आतंकी है।

लश्कर-ए-तैयबा का कुख्यात आतंकी सरगना है गुज्जर

आतंकी सरगना मोहम्मद कासिम गुज्जर को नामित आतंकवादी घोषित किए जाने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सरकार के फैसले की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी गुज्जर ने आतंकी हमलों में सक्रिय भूमिका निभाई है। इसने कई लोगों को मौत के घाट उतारा है, जबकि कई लोग घायल भी हुए हैं। कासिम पर भारत के खिलाफ युद्ध की योजना बनाने में संलिप्त होने का भी आरोप है।

देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने का इरादा

शाह ने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म- एक्स पर पोस्ट किया, देश की एकता और अखंडता के खिलाफ गतिविधियों में शामिल किसी भी शख्स से सरकार बेरहमी से निपटेगी। गृह मंत्रालय के बयान के मुताबिक देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने के इरादे से गुज्जर उर्फ सलमान उर्फ सुलेमान कई तरह की आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने में शामिल रहा है।

कट्टरपंथ के माध्यम से नए आतंकी मॉड्यूल बनाने का भी आरोपी

इसमें हथियार, गोला-बारूद, तात्कालिक विस्फोटक उपकरण और नकदी गिराने के लिए ड्रोन के लिए समन्वय, आपूर्ति, स्थानों की पहचान करना शामिल है। एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, कासिम सीमा पार से हथियारों की खेप पहुंचाने और प्रबंधित करने में भी शामिल रहा है। सरकार के मुताबिक कासिम सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन एन्क्रिप्टेड संचार अनुप्रयोगों सहित विभिन्न माध्यमों से भर्ती और कट्टरपंथ के माध्यम से नए आतंकी मॉड्यूल बनाने में भी शामिल रहा है।










Suman Kaushik

Suman Kaushik

    Next Story