Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

विपक्ष को नचाने के लिए चुनाव के हर चरण में एक नया एजेंडा तय करते हैं मोदी, अब मोदी के पिटारे में अगला एजेंडा क्या है ?

Neeraj Jha
9 May 2024 8:23 AM GMT
विपक्ष को नचाने के लिए चुनाव के हर चरण में एक नया एजेंडा तय करते हैं मोदी, अब मोदी के पिटारे में अगला एजेंडा क्या है ?
x


नई दिल्ली। मोदी है तो मुमकिन है लेकिन मोदी को समझना मुमकिन नहीं है। मोदी सच में करिश्माई नेता हैं। वह चुनाव के हर चरण में एक नया करिश्मा कर रहे हैं। बीते तीन चरणों के चुनाव में जिन्होंने अकेले रंग भरा है, वह मोदी ही हैं। अब जानिए कैसे ?

याद कीजिए लोकसभा चुनाव का पहला चरण का प्रमुख मुद्दा। यह प्रमुख मुद्दा था मोदी की गारंटी। इसी मुद्दे पर मोदी ने पहला चरण लड़ा। यह मुद्दा विपक्ष को काफी भारी दिखा और वह इसके खिलाफ तर्कों का तलवार भांजते रह गए और पहला चरण निकल गया। अब गौर कीजिए कि दूसरे चरण के चुनाव में मुख्य मुद्दा मोदी की गारंटी नहीं था।

याद कीजिए, जैसे ही दूसरा चरण शुरू हुआ कि मोदी ने एक नया एजेंडा फेंका। वह था मंगलसूत्र और दूसरे चरण के चुनाव होने तक विपक्ष इसी मंगलसूत्र में फंसा रहा। चुनाव में विपक्ष को नचाने का मोदी का जादूगरी अंदाज देखिए। मोदी ने तो सिर्फ एक लाइन चुनाव के मैदान में फेंक दिया कि कांग्रेस आपका मंगलसूत्र लूट लेगी। इस लाइन का यह असर विपक्ष पर पड़ा कि वह स्वयं का मुद्दा भूल गया और कांग्रेस इस बात की सफाई देने में ही लगा रहा कि कांग्रेस आपका मंगलसूत्र नहीं लूटेगी। जगह-जगह चुनावी सभा में राहुल और प्रियंका यह सफाई देते रहे कि उनकी मां ने मंगलसूत्र की कुर्बानी दी है तो भला कांग्रेस कैसे मंगलसूत्र लूट सकती है। खैर इसी तरह से दूसरा चरण बीत गया।

अब चलते हैं तीसरे चरण पर। इस चरण के शुरुआत में ही मोदी ने मुस्लिम आरक्षण के मुद्दे को हवा दे दी। फिर से बस एक लाइन कह दिया कि कांग्रेस आपका आरक्षण छीन कर मुसलमानों को दे देगी। इतना कहना था कि विपक्ष फिर से नाच गया। फिर से कांग्रेस के लिए मुख्य मुद्दे को भूलकर सफाई देने का दौर शुरू हो गया। राहुल गांधी यह रट लगाते रह गए कि ऐसी बात नहीं है।

अब बात करते हैं चौथे चरण की। इस चरण में तो पीएम मोदी ने ऐसा एजेंडा तय किया कि इसके बारे में इस देश ने भी सपने में भी नहीं सोचा था। तेलंगाना की एक जनसभा में अदाणी अंबानी का नाम लेकर विपक्षी ही नहीं देश को भी चौंका दिया। गौर करने की बात है कि अन्य चरणों की तरह चौथे चरण में भी शुरुआत होते ही मोदी ने विपक्ष को सफाई देने के लिए नया झंडा गाड़ दिया। यह भी गौरतलब है कि 5 सालों से कांग्रेस मोदी के अदाणी अंबानी के साथ रिश्ते पर आरोपी की बौछार करती रही लेकिन इसका कोई जवाब मोदी ने नहीं दिया। मोदी ने ऐसे टाइम पर इन उद्योगपतियों का नाम लिया है जिस पर कांग्रेस अपना सफाई देने में ही चौथा चरण निकाल देगी। मोदी के यह पूछने पर कि कांग्रेस ने अदाणी अंबानी से कितना माल खाया है। इस पर कांग्रेस के तमाम बड़े नेता बिलबिला गए हैं। राहुल प्रियंका द्वारा सफाई देने का दौर शुरू हो गया है। अब पूरे चौथे चरण के दौरान कांग्रेस इस प्रश्न का जवाब देने में अपनी उर्जा खपा देगी और ऐसे में उनका स्वयं का चुनावी मुद्दा पर्दे के पीछे छूट जाएगा।

तो देखिए चुनाव लड़ने के मोदी के इस माइंड का कोई जवाब नहीं और जब आप उनके माइंड को नहीं पढ़ सकते तो पांचवें चरण में पीएम मोदी का क्या एजेंडा तय होगा इस पर कुछ कहना नामुमकिन है लेकिन इतना तो तय है कि पांचवें चरण में भी मोदी का नया एजेंडा चौंकाने वाला होगा।

Next Story