Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

42 साल में पहली बार डोडा में जनसभा करने वाले पहले प्रधानमंत्री बनें मोदी, जानें पीएम ने डोडा की जनता को जम्मू-कश्मीर के भाग्य के बारे में क्या बताया?

Tripada Dwivedi
14 Sep 2024 8:19 AM GMT
42 साल में पहली बार डोडा में जनसभा करने वाले पहले प्रधानमंत्री बनें मोदी, जानें पीएम ने डोडा की जनता को जम्मू-कश्मीर के भाग्य के बारे में क्या बताया?
x

डोडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के डोडा में एक चुनावी रैली की। 42 साल में ऐसा पहली बार है जब कोई प्रधानमंत्री डोडा में जनसभा कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपके इस प्यार और आशीर्वाद का बदला आपके और देश के लिए दोगुनी-तिगुनी मेहनत करके चुकाऊंगा। हम सब मिलकर एक सुरक्षित और समृद्ध जम्मू-कश्मीर का निर्माण करेंगे और यह मोदी की गारंटी है।

उन्होंने कहा कि इस बार जम्मू-कश्मीर के चुनाव जम्मू-कश्मीर के भाग्य का फैसला करने वाले हैं। आजादी के बाद से ही हमारे प्यारे जम्मू-कश्मीर को विदेशी ताकतों ने निशाना बनाया। इसके बाद 'परिवारवाद' ने इस खूबसूरत राज्य को खोखला करना शुरू कर दिया। आप जिन राजनीतिक दलों पर भरोसा करते थे, उन्होंने आपके बच्चों की परवाह नहीं की। उन राजनीतिक दलों ने केवल अपने बच्चों को आगे बढ़ाया। जम्मू-कश्मीर के युवा आतंकवाद से पीड़ित रहे हैं और 'परिवारवाद' को बढ़ावा देने वाली पार्टियां आपको गुमराह करके मौज-मस्ती कर रही थीं। इन लोगों ने जम्मू-कश्मीर में कभी भी नए नेताओं को उभरने नहीं दिया। आप यह भी जानते हैं कि 2000 के बाद यहां पंचायत चुनाव नहीं हुए।

पीएम मोदी ने कहा कि अब तक 'परिवारवाद' ने युवाओं को आगे नहीं आने दिया और इसीलिए 2014 में सत्ता में आने के बाद मैंने जम्मू-कश्मीर में युवाओं के नए नेतृत्व को आगे लाने का प्रयास किया है। फिर 2018 में यहां पंचायत चुनाव हुए। 2019 में बीडीसी चुनाव हुए और 2020 में पहली बार डीडीसी चुनाव हुए। ये चुनाव क्यों हुए ताकि जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र जमीनी स्तर तक पहुंचे।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में इस बार का विधानसभा चुनाव तीन परिवारों और जम्मू-कश्मीर के युवाओं के बीच है। एक परिवार कांग्रेस का है, एक परिवार नेशनल कॉन्फ्रेंस का है और एक परिवार पीडीपी का है। इन तीन परिवारों ने जम्मू-कश्मीर में आप लोगों के साथ जो किया है, वह किसी पाप से कम नहीं है। आपको याद होगा वो समय जब दिन ढलते ही यहां अघोषित कर्फ्यू लगा दिया जाता था। स्थिति ऐसी थी कि केंद्र की कांग्रेस सरकार के गृह मंत्री भी लाल चौक जाने से डरते थे। आतंकवाद अब जम्मू-कश्मीर में अपनी सांसें ले रहा है इसलिए मैं चाहता हूं कि जम्मू-कश्मीर में हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले। पिछले कुछ वर्षों में भाजपा सरकार ने युवाओं की बेहतरी के लिए जम्मू-कश्मीर में विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों का उद्घाटन किया है। डोडा में मेडिकल कॉलेज की लंबे समय से चली आ रही मांग को भी हाल ही में भाजपा सरकार ने पूरा किया है।

Next Story