Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

SC/ST आरक्षण में क्रीमीलेयर के मुद्दे पर मायावती ने सपा-कांग्रेस चुप्पी पर साधा निशाना, कहा- दोनों पार्टी की आरक्षण विरोधी सोच है

Neelu Keshari
24 Aug 2024 5:53 AM GMT
SC/ST आरक्षण में क्रीमीलेयर के मुद्दे पर मायावती ने सपा-कांग्रेस चुप्पी पर साधा निशाना, कहा- दोनों पार्टी की आरक्षण विरोधी सोच है
x

लखनऊ। एससी/एसटी में क्रीमीलेयर और कोटा के भीतर कोटा लागू करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ राजनीति गर्म है। इसे लेकर दलित-आदिवासी संगठनों ने 21 अगस्त 2024 को 14 घंटे के लिए भारत बंद का आह्वान किया था जिसे बसपा के अलावा समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने भी समर्थन दिया था। दोनों मुद्दों को लेकर बसपा प्रमुख मायावती ने आज शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लगातार तीन पोस्ट कर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि उनकी यह आरक्षण विरोधी सोच है।

बसपा प्रमुख मायावती ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा है कि सपा व कांग्रेस आदि ये एससी/एसटी आरक्षण के समर्थन में तो अपने स्वार्थ व मजबूरी में बोलते हैं लेकिन सुप्रीम कोर्ट के 1 अगस्त 2024 के निर्णय में एससी/एसटी आरक्षण के वर्गीकरण व क्रीमीलेयर को लेकर अभी तक चुप्पी साधे हैं जो इनकी यह आरक्षण विरोधी सोच है। ऐसे में सजग रहना जरूरी।

उन्होंने कहा कि सपा व कांग्रेस आदि का चाल, चरित्र व चेहरा हमेशा एससी/एसटी विरोधी रहा है, जिस क्रम में भारत बंद को सक्रिय समर्थन नहीं देना भी यह साबित करता है। वैसे भी आरक्षण सम्बंधी इनके बयानों से यह स्पष्ट नहीं है कि ये कोर्ट के फैसले के पक्ष में हैं या विरोध में। ऐसी भ्रम की स्थिति क्यों?

उन्होंने आगे कहा कि अब सपा, कांग्रेस व अन्य पार्टियां आदि आरक्षण के विरुद्ध फिर से अन्दर-अन्दर एक लगती हैं, तो फिर ऐसे में केवल एससी/एसटी ही नहीं बल्कि अन्य ओबीसी को भी अपने आरक्षण व संविधान की रक्षा तथा जातीय जनगणना की लड़ाई अपने ही बल पर बड़ी समझदारी से लड़नी है।

Next Story