Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में कैबिनेट फेरबदल की तैयारी में सीएम योगी, कई मंत्री गिरेंगे इसकी चपेट में?

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में कैबिनेट फेरबदल की तैयारी में सीएम योगी, कई मंत्री गिरेंगे इसकी चपेट में?
x

2024 के लोकसभा चुनाव में एक साल से भी कम समय बचा है, ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कैबिनेट में फेरबदल करने की योजना बना रहे हैं। यह फेरबदल पिछले एक साल में मंत्रियों द्वारा अपने विभागों में किए गए कार्यों और हाल के नगर निगम चुनावों में मंत्रियों के निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित होगा। पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, कुछ मंत्रियों को पदोन्नत किया जा सकता है, जबकि कुछ वरिष्ठ लोगों को संगठनात्मक कार्यों के लिए स्थानांतरित किया जा सकता है. पार्टी और सीएम तय करेंगे कि कौन सा मंत्री सरकार या पार्टी के लिए ज्यादा उपयुक्त है।

भाजपा सूत्रों ने कहा कि मंत्रियों और प्रदेश नेताओं की जिम्मेदारी बदलकर पार्टी मंत्रियों और संगठन के नेताओं पर लगातार नजर रखना चाहती है. सूत्रों ने बताया कि पार्टी और राज्य सरकार को सूचना मिल रही है कि कुछ जिलों में कुछ मंत्री और संगठन के नेता तत्परता से काम नहीं कर रहे हैं. पदाधिकारी ने कहा, पार्टी हाल के नगर निगम चुनावों में मंत्रियों और विधायकों के अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में प्रदर्शन का विश्लेषण कर रही है. पूरा डेटा मुख्यमंत्री और अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ साझा किया जाएगा, जिसके बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल पर फैसला लिया जाएगा.

सरकार में नए लोगों को शामिल किया जाएगा

योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल के फैसले के साथ ही लोकसभा चुनाव से पहले सरकार और पार्टी के ढांचे में बहुप्रतीक्षित बदलाव की शुरुआत हो गई है. पार्टी सूत्रों ने कहा कि कुछ हाई-प्रोफाइल मंत्री जो प्रदर्शन करने में विफल रहे, उन्हें पार्टी में संगठनात्मक पदों पर स्थानांतरित किया जा सकता है और नए लोगों को सरकार में शामिल किया जाएगा।

नया मंत्री चुन सकते हैं सीएम योगी

अपने स्वयं के उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए, मुख्यमंत्री को यह चुनने की अधिक स्वतंत्रता दी जा सकती है कि किन मंत्रियों को हटाना है और किसे पदोन्नत करना है। 2022 के विधानसभा चुनाव में सत्ता में लौटने के बाद योगी सरकार का यह पहला कैबिनेट फेरबदल होगा। सूत्रों ने कहा कि विभिन्न मुद्दों पर भाजपा के खिलाफ विपक्ष के अभियान का मुकाबला करने में नाकाम रहने वाले मंत्रियों पर निशाना साधा जाएगा।

मंत्रियों की जिम्मेदारी बदलने का प्लान पहले से ही बन रहा था

सूत्रों ने कहा कि भाजपा द्वारा खतौली विधानसभा सीट हारने और पिछले साल के उपचुनावों में मैनपुरी के सपा गढ़ को तोड़ने में विफल रहने के बाद राज्य सरकार मंत्रियों की जिम्मेदारियों में फेरबदल करने की योजना बना रही थी। उपचुनाव में समाजवादी पार्टी से दो सीटों पर जीत हासिल करने के बावजूद भाजपा आजमगढ़ और रामपुर को चुनौतीपूर्ण राजनीतिक क्षेत्र मानती रही है.

Next Story