Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे नए सेना प्रमुख, इस दिन संभालेंगे कार्यभार

Neelu Keshari
12 Jun 2024 6:22 AM GMT
लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे नए सेना प्रमुख, इस दिन संभालेंगे कार्यभार
x

नई दिल्ली। लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी देश के अगले सेना प्रमुख होंगे। भारत सरकार ने यह जानकारी मंगलवार को दी है। सरकार ने बताया कि वह वर्तमान सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे। वह 30 जून को रिटायर होने वाले हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर काम करने का बड़ा अनुभव है। उपेंद्र द्विवेदी वर्तमान में उप सेना प्रमुख के रूप में सेवाएं दे रहे हैं। वह 30 जून को दोपहर बाद पदभार संभालेंगे। सरकार ने वरिष्ठता के आधार पर द्विवेदी को इस पद के लिए चुना है।

बता दें कि उपेंद्र द्विवेदी का जन्म 1 जुलाई, 1964 को हुआ था। वह सैनिक स्कूल रीवा, नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज के पूर्व छात्र है। उन्हें 15 दिसंबर, 1984 को भारतीय सेना की इन्फैंट्री (जम्मू और कश्मीर राइफल्स) में कमीशन मिला था। वह अपनी लगभग 40 वर्षों के सेवा के दौरान उन्होंने कई कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल में काम किया है। लेफ्टिनेंट उपेंद्र द्विवेदी की कमांड नियुक्तियों में रेजिमेंट 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स, ब्रिगेड 26 सेक्टर असम राइफल्स, आईजी, असम राइफल्स (पूर्व) और 9 कोर की कमान शामिल हैं।

Next Story