Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

कर्नाटक में जुटेगा महागठबंधन का रेला, जानें कौन-कौन हेागा शामिल

कर्नाटक में जुटेगा महागठबंधन का रेला, जानें कौन-कौन हेागा शामिल
x

कांग्रेस ने आधिकारिक रूप से कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया। सिद्धारमैया राज्य में सरकार की कमान संभालेंगे, तो डीके शिवकुमार उनके डिप्टी का पद संभालेंगे। विधानसभा चुनाव में जोरदार जीत के बाद राज्य कांग्रेस अब एक भव्य शपथ ग्रहण समारोह आयोजित करने की तैयारी कर रही है, जिसके लिए गैर-बीजेपी प्रमुख को निमंत्रण भेजा गया है। इसमें देश भर के समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों के मंत्री और दूसरे नेता शामिल होंगे। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार, कुछ मंत्रियों के साथ 20 मई को दोपहर 12:30 बजे शपथ लेंगे।

इससे पहले दिन में, कांग्रेस ने कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धारमैया और जल्द ही बनने वाली कैबिनेट में शिवकुमार को उनके एकमात्र डिप्टी के रूप में घोषित किया। शपथ ग्रहण समारोह में जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है, वे हैं: - शीर्ष कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा - छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल - राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत - हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू - झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के शनिवार को समारोह में शामिल होने और उसी दिन लौटने के लिए रांची से रवाना होने की संभावना है - तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और मनोनीत मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का फोन गया, जिन्होंने उन्हें समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया - तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव - पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी - समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव - राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार - महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे - बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके डिप्टी तेजस्वी यादव - नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला - ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक को भी आमंत्रित किया गया है खड़गे की तरफ से लिए गए निर्णय की घोषणा करते हुए, महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा कि शीर्ष नेतृत्व समेत सभी नेताओं ने कर्नाटक की जीत को एक वास्तविकता बनाने के लिए बहुत मेहनत की है।

उन्होंने कहा, “हमने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धारमैया पर फैसला किया है। शिवकुमार एकमात्र उपमुख्यमंत्री होंगे।" उन्होंने कहा कि संसदीय चुनाव खत्म होने तक शिवकुमार पार्टी के कर्नाटक राज्य अध्यक्ष के रूप में भी बने रहेंगे। उसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस चुनाव के दौरान किए गए पांच वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और कैबिनेट की पहली बैठक में उन पर कार्रवाई की जाएगी।

न्यूज एजेंसी PTI के सूत्रों के अनुसार, राज्य विधान परिषद के कुछ लोगों समेत मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ लगभग 20 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी। सिद्धारमैया और शिवकुमार के बीच बहुचर्चित सत्ता-शेयरिंग फॉर्मूले के बारे में पूछे जाने पर वेणुगोपाल ने कहा कि एकमात्र फॉर्मूला कर्नाटक के लोगों के साथ सत्ता साझा करना है। उन्होंने पिछले कुछ दिनों में हुई चर्चाओं पर कहा, "हमारी एक लोकतांत्रिक पार्टी है, हम आम सहमति में विश्वास करते हैं न कि तानाशाही में।" 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के हाल ही में हुए चुनावों में, कांग्रेस ने 135 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की, जबकि BJP को 66 और JD(S) को 19 सीटें मिलीं।

Next Story