Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

जस्टिन ट्रूडो: विमान में खराबी के कारण कनाडा के पीएम ट्रूडो अब भी भारत में फंसे; इस तरह अपने दिन बिता रहा हूँ

Abhay updhyay
12 Sep 2023 6:00 AM GMT
जस्टिन ट्रूडो: विमान में खराबी के कारण कनाडा के पीएम ट्रूडो अब भी भारत में फंसे; इस तरह अपने दिन बिता रहा हूँ
x

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (51) अपने एयरबस विमान में खराबी के बाद अब भी नई दिल्ली में फंसे हुए हैं। वह जी20 की 18वीं बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंचे थे. भारत में फंसे कनाडाई प्रधानमंत्री ने सोमवार को राजधानी के ललित होटल में अपने कमरे में रहने का फैसला किया। कनाडाई प्रधान मंत्री का विमान जो खराब हुआ वह CC-150 पोलारिस है, जो कई संशोधित एयरबस A310-300 में से एक है जिसे कनाडाई सशस्त्र बल अपने वीआईपी के लिए उपयोग करते हैं।

कनाडाई पीएम ऐसे समय में भारत में फंसे हैं जब भारत ने रविवार को जारी एक बयान में 'कनाडा में चरमपंथी तत्वों द्वारा भारत विरोधी गतिविधियों को जारी रखने के बारे में गंभीर चिंता' व्यक्त की थी। इसके तुरंत बाद, अलगाववादी समूह सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने जल्दबाजी में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के एक गुरुद्वारे में रविवार को खालिस्तान जनमत संग्रह की व्यवस्था की, एक ऐसा कदम जिस पर भारत सरकार की कड़ी नजर थी।

ट्रूडो ने सोमवार को भारत सरकार के किसी भी अधिकारी के साथ कोई आधिकारिक बैठक नहीं की। विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की कि उन्हें किसी अन्य आधिकारिक कार्यक्रम के लिए कोई अनुरोध नहीं मिला है और ट्रूडो के स्वागत के लिए नियुक्त राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के कार्यालय ने भी पुष्टि की कि उनका कर्तव्य केवल हवाई अड्डे पर कनाडाई प्रधान मंत्री का स्वागत करना था। उसके आगमन पर. करना पड़ा. स्थानीय उच्चायोग में भी किसी कार्यक्रम का संकेत नहीं दिया गया है.

प्रधान मंत्री कार्यालय के प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने कहा, "कनाडाई सशस्त्र बल कनाडाई प्रतिनिधिमंडल को घर लाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास जारी रख रहे हैं।" नवीनतम अपडेट ट्रूडो के मंगलवार देर शाम तक अपने गृह देश के लिए रवाना होने की उम्मीद है और इसलिए, ट्रूडो ने होटल में चेक इन किया है। मैंने अपना दिन बिताया.मामले की जानकारी रखने वाले एक शख्स ने बताया, 'वह और उनका बेटा दोनों वहां रुके थे। प्रधानमंत्री का 16 साल का बेटा जेवियर भी उनके साथ भारत पहुंचा है. नई दिल्ली के लिए उड़ान भरने से पहले उन्होंने जकार्ता और सिंगापुर का भी दौरा किया। सूत्रों के मुताबिक, होटल ललित के ज्यादातर कमरे कनाडा और जापान के लोगों के लिए बुक किए गए थे, लेकिन अब केवल 30 कमरे ही बुक हैं, जिनमें कनाडाई पीएम, उनकी कोर टीम और मीडिया ठहरे हुए हैं।

सूत्रों के मुताबिक, 'प्रधानमंत्री के लिए वैकल्पिक विमान अभी तक नहीं आया है. दूसरे विमान के सोमवार रात करीब 11 बजे उतरने और मंगलवार दोपहर तक रवाना होने की उम्मीद है। उधर, कनाडा में पीएम का विमान खराब होने की घटना पर सवाल उठ रहे हैं. सीटीवी पर प्रसारित टिप्पणीकार टॉम मुलकेयर ने स्थिति को 'विफलता' बताया। उन्होंने कहा कि नए विमानों का ऑर्डर न देना सरकार की ओछी हरकत है, जिससे 'शर्मनाक स्थिति' पैदा हो रही है. दिल्ली में अधिकारियों ने बताया कि विमान की देखभाल जीएमआर एयरोटेक द्वारा की जा रही है. 2018 में, जब ट्रूडो राजकीय दौरे पर भारत में थे, तो जिस A-310 विमान में वह यात्रा कर रहे थे, उसमें तकनीकी समस्या आ गई थी।

वर्तमान में कनाडाई पीएम को ले जाने वाला विमान CC-150 पोलारिस है, जो कई संशोधित एयरबस A310-300 में से एक है जिसका उपयोग कनाडाई सशस्त्र बल अपने वीआईपी को ले जाने के लिए करते हैं। फ़्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइटों के अनुसार, CC-150 पोलारिस का सटीक पंजीकरण नंबर 15001 है और यह 35.8 वर्ष पुराना है। जबकि जेट की उम्र पुरानी है, राष्ट्राध्यक्ष इससे भी पुराने विमान का उपयोग करते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का एयर फ़ोर्स वन विमान - जो बोइंग 747 पर आधारित दो VC-25As हैं - 36 वर्ष से अधिक पुराने हैं।

TagsWorld
Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story