Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

इसरो: चंद्रमा और सूर्य मिशन के बाद अब इसरो सुलझाएगा अंतरिक्ष के रहस्य, जल्द लॉन्च करेगा खास सैटेलाइट

Abhay updhyay
2 Sep 2023 9:56 AM GMT
इसरो: चंद्रमा और सूर्य मिशन के बाद अब इसरो सुलझाएगा अंतरिक्ष के रहस्य, जल्द लॉन्च करेगा खास सैटेलाइट
x

चंद्रयान-3 को चांद की सतह पर सफलतापूर्वक उतारकर इतिहास रचने वाले इसरो ने आज अपना सूर्य मिशन आदित्य एल1 भी सफलतापूर्वक लॉन्च किया। इन दो महत्वपूर्ण मिशनों के बाद इसरो एक और महत्वपूर्ण प्रक्षेपण की तैयारी कर रहा है। दरअसल, सूर्य और चंद्रमा मिशन के बाद अब इसरो अंतरिक्ष के रहस्यों को सुलझाने की कोशिश में लगा हुआ है। इसके लिए इसरो अपने पहले पोलरिमेट्री मिशन XPoSat (एक्स-रे पोलारिमेट्री मिशन) की तैयारी कर रहा है।

एक्सपोसैट के साथ दो पेलोड जाएंगे

एक्सोसैट उपग्रह मिशन के तहत, इसरो चरम स्थितियों में खगोलीय एक्स-रे स्रोतों की विभिन्न गतिशीलता का अध्ययन करेगा। अंतरिक्ष यान को दो पेलोड के साथ पृथ्वी की निचली कक्षा में रखा जाएगा। इनमें से एक पेलोड POLIX (एक्स-रे में पोलारिमीटर उपकरण) होगा, जो खगोलीय स्रोतों से उत्पन्न 8-30 केवी फोटॉन के माध्यम से एक्स-रे ऊर्जा रेंज को मापेगा। केवी माध्यम की एक्स-रे ऊर्जा की स्पेक्ट्रोस्कोपिक जानकारी देगा।

अंतरिक्ष के रहस्यों को सुलझाने में मदद मिलेगी

इसरो ने शनिवार को बताया कि एक्सोसैट लॉन्च के लिए तैयार है। इसरो ने कहा कि ब्लैक होल, न्यूट्रॉन तारे, गैलेक्टिक नाभिक आदि जैसे विभिन्न खगोलीय स्रोतों के उत्सर्जन तंत्र को समझना बहुत मुश्किल है। स्पेक्ट्रोस्कोपिक और समय की जानकारी कई स्रोतों से प्राप्त की जा सकती है, लेकिन इस उत्सर्जन की प्रकृति को समझना एक चुनौती बनी हुई है। एक्सपोज़ैट एक्स-रे पल्सर, ब्लैक होल बायनेरिज़, कम चुंबकीय क्षेत्र न्यूट्रॉन सितारों आदि को समझने में मदद कर सकता है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story