Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

क्या तेलंगाना के मुख्यमंत्री चन्द्रशेखर राव 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश के ब्राह्मणों पर डोरे डाल रहे है?

क्या तेलंगाना के मुख्यमंत्री चन्द्रशेखर राव 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश के ब्राह्मणों पर डोरे डाल रहे है?
x

तेलंगाना के मुख्यमंत्री और भारत राष्ट्र समिति के प्रमुख चंद्रशेखर राव ने एक बड़ा अप्रत्याशित कार्य किया. उन्होंने हैदराबाद में बुधवार यानी 31 May को ब्राह्मण भवन का उद्धाघटन, अब आप कहेंगे कि इसमें अनोखा क्या है तो इसमें अजीब ये है की जब देश की ज़्यादातर राजनीतिक दल दलित OBC एवं Minority की राजनीति कर रहे है और उच्च जातियो ख़ासकर ब्रह्मणो से अपनी दूरी दिखा रहे है उस माहोल में ये कुछ अजीब ही लगता है. जबकि तेलंगाना में 2 % के आसपास ब्राह्मण होगे.

इससे आगे ये कि इस कार्यक्रम के सरकारी बड़े बड़े एक पेज के विज्ञापन उत्तर प्रदेश में दिए गए जिसमें बताया गया कि तेलंगाना सरकार तेलंगाना ब्राह्मण परिषद के तहत ब्राह्मणों के लिए कितनी कल्याणकारी योजनाएँ चला रही है जिसमें.

  • 20 लाख की विदेश जाने के लिए छात्रव्रती
  • 75 वर्ष से अधिक आयु केपंडितो के लिए 2500 प्रति माह
  • वैदिक शिक्षा के लिए 250 प्रति माह
  • हर ज़िले में ब्राह्मण सदन निर्माण की योजना
  • व्यापार के लिए 5 लाख ,वेद पाठशाला के लिए २ लाख आदि उस विज्ञापन में है

अब माथा और ठनकता है कि उत्तर प्रदेश पर ये खर्चा क्यों बस यही से राजनीतिक दृष्टिकोण शुरू होता है उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण जाति के रूप में सबसे बड़ा वोट बैंक है त्यागी और भूमिहर को जोड़ दे तो ये 18 % तक है और ये काफ़ी प्रभावशाली है

पहले ये कांग्रिस के साथ फिर बाद में मोदी के हिंदुत्व से प्रभावित होकर 2014 से भाजपा के साथ लगातार बना हुआ है

अब बीच-बीच में ये चर्चा चलती रहती है कि वो BJP से नाराज़ है या पार्टी में उनका महत्व कम हो गया परंतु जब परिणाम आते है चाहे वो 2022 का विधानसभा चुनाव या अभी हाल ही में हुए निकाय चुनाव तो ऐसा नहीं दिखता ख़ैर अब फिर से आते है चंद्रशेखर राव पर ये राजनीति के चतुर खिलाड़ी है भाजपा को इनसे सावधान रहने की ज़रूरत है, अभी हाल ही में मध्य प्रदेश से बीजेपी के एक पूर्व सांसद और 2 पूर्व विधायक ने BRS में शामिल हुए है.

Next Story