Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

भारतीय नौसेना ने अदाणी डिफेंस के दृष्टि-10 स्टारलाइनर यूएवी का अपने बेड़े में स्वागत किया

Kanishka Chaturvedi
10 Jan 2024 6:01 AM GMT
भारतीय नौसेना ने अदाणी डिफेंस के दृष्टि-10 स्टारलाइनर यूएवी का अपने बेड़े में स्वागत किया
x

हैदराबाद: भारतीय नौसेना के लिए आज का दिन बेहद खास है. ऐसा इसलिए क्योंकि आज भारत में ही पूरी तरह से तैयार स्वदेशी UAV दृष्टि -10 स्टारलाइनर को नौसेना को सौंप दिया गया है. नौसेना के बेड़े में इसके शामिल होने के बाद नौसेना की ताकत पहले से और कहीं ज्यादा बढ़ जाएगी. बता दें कि इस UAV दृष्टि -10 स्टारलाइनर को अदाणी डिफेंस ने तैयार किया है. और यह देश में बना पहला UAV दृष्टि-10 स्टारलाइनर है.

हैदराबाद में हुआ फ्लैगऑफ कार्यक्रम

खास बात ये है कि एडवांस एरियल सिस्टम के क्षेत्र में इसे एक बड़ा कदम माना जा रहा है. जो रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है. इस एडवांस एरियल सिस्टम को नौसेना को सौंपने से पहले फ्लैगऑफ कार्यक्रम हैदराबाद के अदाणी एयरोस्पेस पार्क में हुआ. गौरतलब है कि अदाणी डिफेंस और एयरोस्पेस देश की सुरक्षा के लिए कई उपकरण और हथियार तैयार कर रहा है.

डिफेंस क्षेत्र में वर्ल्ड लीडर बनने की तैयारी में अदाणी डिफेंस

यह परिष्कृत, अत्याधुनिक, मानव रहित हवाई वाहन, उच्च-धीरज, युद्ध-सिद्ध और स्वदेशी उन्नत हवाई प्रणालियों में रणनीतिक स्वायत्तता और तकनीकी नेतृत्व की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. फ्लैग ऑफ समारोह हैदराबाद के अदाणी एयरोस्पेस पार्क में हुआ. अदाणी डिफेंस और एयरोस्पेस रक्षा और सुरक्षा में आत्मनिर्भरता हासिल करके एक सुरक्षित राष्ट्र बनाने में मदद करने और इस क्षेत्र में वर्ल्ड लीडर बनने की तैयारी में है.

"पहले से ही, अदाणी डिफेंस और एयरोस्पेस ने भारतीय सशस्त्र बलों और अन्य अर्धसैनिक बलों का समर्थन करने के लिए छोटे हथियार, मानव रहित हवाई वाहन, रडार, रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स और एवियोनिक्स, सामरिक संचार प्रणाली और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सिस्टम जैसे कई बड़े उपकरण तैयार किए हैं."


पहले भी बना चुके हैं कई बड़े हथियार

अदाणी डिफेंस ने भारत की पहली मानव रहित हवाई वाहन विनिर्माण सुविधा, भारत की पहली निजी क्षेत्र की छोटी हथियार विनिर्माण सुविधा स्थापित की है. और वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार सुरक्षा और उड़ान योग्यता सुनिश्चित करने के लिए भारत की पहली व्यापक विमान एमआरओ या रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल सुविधा स्थापित कर रही है.

ड्रोन के उभरते खतरे के साथ, अदाणी डिफेंस रक्षा और नागरिक दोनों अनुप्रयोगों के लिए काउंटर ड्रोन सिस्टम विकसित कर रहा है. रक्षा आपूर्ति श्रृंखला में टियर 1 और टियर 2 क्षमताओं का अडाणी डिफेंस का व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र, इसे बड़े प्लेटफार्मों को एकीकृत करने के लिए अच्छी स्थिति में बनाता है.

Kanishka Chaturvedi

Kanishka Chaturvedi

    Next Story