Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

भारत सरकार ने 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने का लिया निर्णय, 19 अक्टूबर को भारत छोड़ने का आदेश जारी

Tripada Dwivedi
14 Oct 2024 6:07 PM GMT
भारत सरकार ने 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने का लिया निर्णय, 19 अक्टूबर को भारत छोड़ने का आदेश जारी
x

नई दिल्ली। भारत सरकार ने सोमवार की शाम कनाडा सरकार को जमकर लताड़ा है। एक बार फिर भारत-कनाडा के बीच आपसी मतभेद हो गया है। भारत ने अपने राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला किया था। वहीं अब भारत ने कनाडा के खिलाफ एक और कार्रवाई करते हुए भारत सरकार ने कनाडा के 6 राजनयिकों को देश से निष्कासित कर दिया है।

भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि भारत में रह रहे 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया गया है। सभी निष्कासित किए गए 6 कनाडाई राजनयिकों को 19 अक्टूबर रात 11:59 बजे तक या उससे पहले भारत छोड़ने को कहा गया है। साथ ही विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि उग्रवाद और हिंसा के माहौल में, ट्रूडो सरकार ने राजनयिकों की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया। इसलिए हमें उनकी सुरक्षा पर कोई भरोसा नहीं है। अब भारत सरकार ने फैसला किया है कि उच्चायुक्त और अन्य लक्षित राजनयिकों और अधिकारियों को कनाडा से वापस बुला लिया जाए।

भारत सरकार ने इन 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने का निर्णय लिया है:

1. स्टीवर्ट रॉस व्हीलर, कार्यवाहक उच्चायुक्त

2. पैट्रिक हेबर्ट, उप उच्चायुक्त

3. मैरी कैथरीन जोली, प्रथम सचिव

4. लैन रॉस डेविड ट्राइट्स, प्रथम सचिव

5. एडम जेम्स चुइप्का, प्रथम सचिव

6. पाउला ओरजुएला, प्रथम सचिव

बता दें कि कनाडा ने हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड के मामले की जांच में भारतीय हाई कमिश्नर और डिप्लोमेट्स को 'पर्सन ऑफ इंटरेस्ट' के रूप में लिंक किया है जिसकी भारत ने खुली आलोचना की और 'बेतुका आरोप' बताते हुए कनाडा को चेतावनी भी दी है।

Next Story