Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

भारत-सऊदी अरब: राष्ट्रपति भवन में सऊदी क्राउन प्रिंस का औपचारिक स्वागत, पीएम मोदी ने लगाया गले, देखें

Abhay updhyay
11 Sep 2023 6:38 AM GMT
भारत-सऊदी अरब: राष्ट्रपति भवन में सऊदी क्राउन प्रिंस का औपचारिक स्वागत, पीएम मोदी ने लगाया गले, देखें
x

जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की आधिकारिक भारत यात्रा आज से शुरू हो गई। वह सोमवार सुबह ही राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां उनका औपचारिक स्वागत किया गया. इस दौरान पीएम मोदी ने क्राउन प्रिंस को गले लगाकर उनका अभिनंदन किया. मोहम्मद बिन सलमान के स्वागत के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी मौजूद थीं.

गौरतलब है कि शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आये विभिन्न देशों के शासनाध्यक्ष रविवार को स्वदेश लौट आये. हालांकि, इस द्विपक्षीय वार्ता के लिए सम्मेलन में शामिल होने आए क्राउन प्रिंस का राजकीय दौरा सोमवार तक जारी रहेगा. मेजबान के तौर पर भारत ने सऊदी अरब को विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था.

https://twitter.com/ANI/status/1701098122544628160?s=२०


भारत की नजरें रणनीतिक डील, कूटनीतिक प्रगति और निवेश पर हैं

सऊदी अरब हथियारों और सुरक्षा के लिए अमेरिका पर निर्भर है. हाल ही में चीन के प्रति उनकी दिलचस्पी बढ़ी थी. सऊदी इस मामले में चीन और अमेरिका पर अपनी निर्भरता कम करना चाहता है. भारत इस स्थिति का फायदा उठाने की योजना बना रहा है। इसके अलावा भारत की नजर निवेश पर भी है. हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास हुआ है. दोनों देशों के सेना प्रमुख एक-दूसरे का दौरा कर चुके हैं. चूंकि भारत से करीब 15 लाख लोग सऊदी में रह रहे हैं, इसलिए दोनों देशों के बीच एक खास रिश्ता बन गया है.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story